मोदी सरकार ने 1000 वर्ग किमी ज़मीन बिना लड़ाई चीन को दे दी : राहुल गांधी

भारत जोड़ो यात्रा पर निकली कांग्रेस के नेता राहुल गांधी ने बुधवार को भारत सरकार पर चीन को 1000 वर्ग किलोमीटर जमीन देने का आरोप लगाया है। राहुल गांधी ने एक ट्वीट करके कहा कि चीन ने अप्रैल 2020 की यथास्थिति बहाल करने की भारत की मांग को मानने से मना कर दिया है। राहुल ने मोदी सरकार से इस पर जवाब मांगा है।

ट्वीट में कांग्रेस नेता ने मोदी सरकार पर करारा हमला करते हुए आरोप लगाया है कि बिना लड़ाई के केंद्र सरकार ने चीन को 1000 वर्ग किलोमीटर जमीन दे दी है। राहुल गांधी ने सवाल किया है कि क्या भारत सरकार बता सकती है कि इस क्षेत्र को कैसे फिर हासिल किया जाएगा ?

चीन को लेकर राहुल गांधी का यह आरोप तब सामने आया है जब हाल में भारत और चीन की सेनाएं उच्च स्तरीय सैन्य वार्ता के 16वें दौर के बाद पूर्वी लद्दाख में गोगरा-हॉट स्प्रिंग्स क्षेत्र में गश्त चौकी (पेट्रोलिंग प्वाइंट) 15 पर सैनिकों की वापसी के लिए सहमत हो गयी हैं।

अभी तक दोनों देशों की सेनाओं ने वहां टकराव वाले बिंदु से अपने सैनिकों को वापस हटाने और अस्थायी बुनियादी ढांचे को खत्म किया था। सरकार ने स्वीकार किया है कि दोनों पक्षों ने चरणबद्ध और समन्वित तरीके से सैनिकों की वापसी की प्रक्रिया को पूरा किया है।

राहुल गांधी का ट्वीट
@RahulGandhi
China has refused to accept India’s demand of restoring status quo of April 2020. PM has given 1000 Sq Kms of territory to China without a fight. Can GOI explain how this territory will be retrieved ?