मंकीपॉक्स: बेंगलुरु एयरपोर्ट, रेलवे स्टेशनों पर स्क्रीनिंग शुरू, देश में कुल 6 मामले

भारत में मंकीपॉक्स के अब तक छह मामले आये हैं जिनमें एक नाइजीरियाई नागरिक शामिल है। मंकीपॉक्स को लेकर देश में कर्नाटक पहला राज्य बन गया है जहाँ राजधानी बेंगलुरु में एयरपोर्ट, रेलवे स्टेशनों पर स्क्रीनिंग शुरू करने का आदेश जारी हुआ है। वहां कन्फर्म मंकीपॉक्स को 21 दिन की आइसोलेशन में रखने का भी फैसला किया गया है।

बृहत बेंगलुरु महानगर पालिका (बीबीएमपी) ने एक आदेश में बाकायदा दिशा-निर्देश जारी किये हैं जिनमें कहा गया है कि क्षेत्रीय स्वास्थ्य अधिकारी यह सुनिश्चित करेंगे कि स्क्रीनिंग टीमों को उनके संबंधित अधिकार क्षेत्र में हवाई अड्डों, बस स्टैंड और रेलवे स्टेशनों पर तैनात किया जाए। समुदाय के सभी संदिग्ध मामलों की अस्पताल आधारित निगरानी और लक्षित निगरानी दोनों के माध्यम से जांच और परीक्षण किया जाए।

इस बीच भारत में मंकीपॉक्स के अब तक छह मामले सामने आये हैं। दिल्ली में सोमवार को 35 साल के एक नाइजीरियाई नागरिक में संक्रमण की पुष्टि की गयी है।नाइजीरियाई व्यक्ति को सरकारी एलएनजेपी अस्पताल में भर्ती कराया गया है, जो राष्ट्रीय राजधानी में इस संक्रमण के इलाज के लिए नोडल अस्पताल है।

मंकीपॉक्स से केरल में पहली मौत हुई है। राजस्थान में भी सोमवार मंकीपॉक्स का पहला संदिग्ध मरीज मिला है जिसे बुखार, शरीर पर दाने की शिकायत के बाद एक सरकारी अस्पताल में भर्ती किया गया है।

केंद्र ने स्थिति पर नजर रखने के लिए एक कार्यबल गठित किया है। इथियोपिया का एक नागरिक जो बेंगलुरु आया है, उसका मंकीपॉक्स का परीक्षण किया गया हालांकि, वह चिकन पॉक्स से पीड़ित पाया गया है। इस नागरिक को एक निजी अस्पताल में अलग वार्ड में रखा गया है।