भारत ने श्रीलंका को 8 विकेट से हराकर सातवीं बार महिला एशिया कप जीता

स्मृति मंधाना की शानदार बल्लेबाजी और माध्यम तेज गेंदबाज रेणुका सिंह की घातक गेंबाजी के बूते भारत की महिला टीम ने श्रीलंका को हराकर महिला एशिया कप पर सातवीं बार कब्ज़ा कर लिया है। बांग्लादेश के सिल्हट इंटरनेशनल क्रिकेट स्टेडियम में खेले गए फाइनल में भारत ने 8 विकेट से जीत दर्ज की।

श्रीलंका की टीम पहले बल्लेबाजी करने उत्तरी लेकिन माध्यम तेज गेंदबाज रेणुका सिंह की घातक गेंदबाजी के सामने श्रीलंका की बैटर की बिलकुल नहीं चली और उसने एक के बाद एक विकेट गंवाए। एक मौके पर श्रीलंका की टीम का स्कोर 15 रन पर 5 विकेट था।

रेणुका की घातक गेंदबाजी के बाद स्मृति मंधाना ने आतिशी पारी खेली। उन्होंने शानदार अर्धशतक ठोका। स्मृति मंधाना ने तूफानी बल्लेबाजी खेली और मैदान के चारों और शांत खेले। स्मृति ने 25 गेंदों में 51 रन बनाए जिसमें 6 चौके और 3 जोरदार  छक्के शामिल हैं।

कप्तान हरमनप्रीत कौर ने 11 रनों का योगदान दिया। दोनों ही खिलाड़ी अंत तक आउट नहीं हुईं और टीम इंडिया को जीत दिला दी। जेमिमाह रोड्रिगेज ने 2 रन और शेफाली वर्मा ने 5 रन बनाए।

इससे पहले श्रीलंका ने भारत को जीत के लिए 66 रन का लक्ष्य दिया। हालांकि, रेणुका की शानदार गेंदबाजी की बदौलत भारतीय महिला टीम ने श्रीलंका की पारी को 20 ओवर में 9 विकेट पर 65 रन पर रोक दिया।

श्रीलंका ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का निर्णय किया। हालांकि, यही फैसला सही साबित नहीं हुआ। भारत के लिए रेणुका सिंह ने तीन जबकि राजेश्वरी गायकवाड़ और स्नेह राणा ने दो-दो विकेट लिए।