भारत ने कहा, गिलगित-बाल्टिस्तान फ़ौरन खाली करे पाक, चुनाव का कड़ा विरोध

भारत ने पाकिस्तान के कब्जे वाले गिलगित-बाल्टिस्तान में चुनाव कराए जाने का कड़ा विरोध करते हुए पाक से इस पूरे क्षेत्र को खाली करने को कहा है। इसे भारत का हिस्सा बताते हुए भारतीय विदेश मंत्रालय ने सोमवार को कहा कि पाकिस्तान का वहां कब्जा गैरकानूनी है।
भारत की यह प्रतिक्रिया पिछले दिनों पाकिस्तान के सुप्रीम कोर्ट के उस आदेश के बाद आई है जिसमें पाक सरकार को गिलगित-बाल्टिस्तान में चुनाव कराने और साथ ही संबंधित केंद्रीय कानून में संशोधन करने का आदेश दिया था। भारत ने अपनी  प्रतिक्रिया में इस आदेश का सख्त विरोध किया है।
विदेश मंत्रालय ने सोमवार को साफ़ तौर पर कहा कि पूरे जम्मू-कश्मीर और लद्दाख के अलावा गिलगित-बाल्टिस्तान भी भारत का अभिन्न अंग है। विदेश मंत्रालय ने कहा – ”चूंकि गिलगित-बाल्टिस्तान भारत का अभिन्न अंग है, पाकिस्तान इसे फौरन खाली कर दे। उसका वहां कब्जा गैरकानूनी है। हमने पाकिस्तान के एक वरिष्ठ राजनयिक को बुलाकर कर उन्हें अपना पक्ष बता दिया है।”
गौरतलब है कि पाक सुप्रीम कोर्ट ने देश की सरकार से २०१८ के कानून में संशोधन करने और वहां चुनाव कराने का आदेश पिछले दिनों दिया था। इस आदेश के बाद   दोनों देशों के तल्खी उभरी है और यह तनाव का कारण बन सकता है।
अब भारत के विदेश मंत्रालय ने कहा है कि ”हमने पाकिस्तान को स्पष्ट कर दिया है कि कानूनी तौर पर भारत का हिस्सा होने के कारण और अवैध कब्जे वाले इस हिस्से पर पाकिस्तान सरकार या वहां की अदालतें कोई फैसला नहीं कर सकतीं। इन हरकतों को सहन नहीं किया जा सकता है।”