बजट सत्र आज से, राष्ट्रपति अभिभाषण होगा और आर्थक सर्वे रिपोर्ट पेश होगी

तहलका ब्यूरो
संसद का बजट सत्र सोमवार (आज) से शुरू हो रहा है। जहाँ विपक्ष विभिन्न मुद्दों के साथ सरकार को घेरने की तैयारी कर रहा है, वहीं सरकार इस दौरान बजट पेश करेगी और कई बिल भी पेश किये जाएंगे। आज बजट सत्र की शुरुआत दोनों सदनों के संयुक्त अधिवेशन को राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद के अभिभाषण से होगी। आज ही वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण भी आर्थिक सर्वेक्षण की प्रति सदन के पटल पर रखेंगी।पहले दिन लोकसभा की कार्यवाही 11 बजे से कुछ पहले जबकि राज्यसभा की कार्यवाही दोपहर ढ़ाई बजे शुरू होगी। सीतारमण वित्त वर्ष 2022-23 का बजट कल (मंगलवार) सुबह 11 बजे लोकसभा में पेश करेंगी। राज्यसभा की कार्यवाही बजट भाषण के एक घंटे बाद शुरू होगी और वहां भी सदन पटल पर बजट की प्रति रखी जाएगी।

आज राष्ट्रपति दोनों सदनों के संयुक्त अधिवेशन को सेंट्रल हॉल में संबोधित करेंगे। इसमें सरकार की उपलब्धियों का लेखा-जोखा रखेंगे साथ ही सरकार भावी योजनाओं का जिक्र होगा। इसके बाद वित्त मंत्री 2021-22 का आर्थिक सर्वेक्षण सदन में पेश करेंगी। इसमें देश के आर्थिक हालात की झांकी भी मिलेगी।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सदन की कार्यवाही से पहले सुबह 10 बजे मीडिया को संबोधित करेंगे। राष्ट्रपति का अभिभाषण सुबह 11 बजे शुरू होगा। उनके अभीभाषण के आधे घंटे बाद लोकसभा की कार्यवाही शुरू होगी। इसके बाद आर्थिक सर्वेक्षण पेश होगा और फिर लोकसभा की कार्यवाही आज के लिए स्थगित हो जाएगी।

राज्यसभा में दोपहर 2.30 बजे कार्यवाही शुरू होगी और वित्त मंत्री आर्थिक सर्वेक्षण पेश करेंगी। इसके बाद राज्यसभा की कार्यवाही भी स्थगित हो जाएगी। शाम पौने चार  बजे मुख्य आर्थिक सलाहकार मीडिया से रू-ब-रू होंगे।

उधर विपक्ष जोर-शोर से सरकार को घेरने की तैयारियां कर रहा है। मुख्य विपक्षी पार्टी कांग्रेस पहले ही साफ़ कर चुकी है कि वह महंगाई, बेरोजगारी, देश की सम्पतियों को बेचने, चीन के साथ जारी गतिरोध, एयर इंडिया और दूसरी सरकारी कंपनियों के निजीकरण, किसानों का मसला, पेगासस के जरिये देश के नागरिकों की जासूसी, कोविड प्रभावितों को मदद और अन्य मुद्दों पर सरकार से जवाबतलबी करेगी। दूसरे विरोधी दल भी कह रहे हैं कि सरकार नाकाम साबित हुई है और जनता उससे तंग है। बजट सत्र पांच राज्यों उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, गोवा, पंजाब और मणिपुर में विधानसभा चुनावों के बीच हो रहा है लिहाजा इसका राजनीतिक महत्व भी काफी है।

बता दें बजट सत्र के दौरान कुल 29 बैठकें होंगी, जिसमें पहले चरण में 10 बैठक और दूसरे चरण में 19 बैठकें होंगी। बजट सत्र का आयोजन ऐसे समय हो रहा है, जब पांच राज्यों- उत्तर प्रदेश, पंजाब, उत्तराखंड, गोवा और मणिपुर में विधानसभा चुनाव होने वाले हैं।