पीएम मोदी समेत देश के अलग-अलग हिस्सों में कई अन्य नेताओं ने मनाया अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस

आज यानी 21 जून अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के मौके पर ‘मानवता के लिए योग’ थीम के अंतर्गत देश के अलग-अलग हिस्सों में योग दिवस मनाया जा रहा है। इस मौके पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 8 वें अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर कर्नाटक के मैसूर पैलेस के मैदान में करीब 15000 लोगों के साथ योगाभ्यास किया।

इस मौके पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ केंद्रीय मंत्री सर्बानंद सोनोवाल, सीएम बसवराज बोम्मई सहित तमाम अन्य गणमान्य भी उपस्थित रहें। साथ ही इस मौके पर लोगों को संदेश देते हुए पीएम मोदी ने कहा कि, “दुनियाभर में लोग सूर्योदय के साथ ही योग से जुड़ते जा रहें हैं, हमारा दिन योग के साथ शुरू हो। इससे बेहतर और क्या हो सकता है। हम योग से जुड़ी अनंत संभावनाओं को साकार करें।”

पीएम मोदी ने कोरोना महामारी का ज़िकर करते हुए आगे कहा कि भारत के आध्यात्मिक केंद्रों ने जिस योग-ऊर्जा को सदियों से पोषित किया और आज वह योग ऊर्जा विश्व स्वास्थ्य को दिशा दे रही है। आज योग वैश्विक सहयोग का पारस्परिक आधार बन रहा है। साथ ही योग मानव मात्र को निरोगी जीवन का विश्वास दे रहा हैं।

भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के राष्ट्रीय अध्यक्ष जे पी नड्डा ने योग दिवस के मौके पर नोएडा स्टेडियम में योग किया। इसके अलावा उत्तराखंड के सीएम पुष्कर सिंह धामी ने परमार्थ निकेतन में योगाभ्यास किया।

इसी के साथ छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने नर्इ दिल्ली स्थित छत्तीसगढ़ सदन में योग की विभिन्न मुद्राओं का अभ्यास किया। इस अवसर पर उन्होंने छत्तीसगढ़ वासियों को योग दिवस की बधाई देते हुए कहा कि योग को अपनी दिनचर्या में अनिवार्य रूप से शामिल करने की अपील की।

उन्होंने ट्वीट कर कहा कि, “वर्तमान में हमने सिर्फ भौतिक साधनों को ही सफलता का पैमाना मान लिया है, जबकि स्वस्थ तन और स्वस्थ मन के बिना हर सफलता अधूरी है, कोविड के दौर में योग की प्रासंगिकता और भी बढ़ी है। तन-मन से चुस्त-दुरूस्त रहकर ही हम गढ़बो नवा छत्तीसगढ़ के सपने को तेजी से साकार कर सकते है।“

आपको बता दें, दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने भी सैकड़ों दिल्लीवासियों के साथ अंतरराष्ट्रीय योग दिवस मनाया। इस मौके पर उनके साथ उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया समेत पूरी कैबिनेट मौजूद रही।

इस मौके पर अरविंद केजरीवाल ने ट्वीट कर कहा कि, “आइए, हम भी दिल्ली की योगशाला का हिस्सा बनें। अगर आप भी योग करना चाहते है तो अपनी कॉलोनी के 20-25 लोग इकट्ठा होकर हमें 9013585858 पर फोन कीजिए, दिल्ली सरकार आपको मुफ्त में योग टीचर मुहैया कराएगी। दिल्ली की योगशाला आप सबके लिए है।“