पीएम मोदी की माता हीराबेन का 100 साल की उम्र में निधन, देश भर से शोक संदेश

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की माता हीराबेन का शुक्रवार तड़के निधन हो गया। वे 100 साल की थीं। राष्ट्रपति द्रोपदी मुर्मू, उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़, कांग्रेस नेता राहुल गांधी और सोनिया गांधी, गृह मंत्री अमित शाह सहित तमाम दलों के नेताओं और विदेशी नेताओं ने उनके निधन पर शोक जताया है।

हीराबेन को स्वास्थ्य संबंधी परेशानियों के चलते बुधवार सुबह अहमदाबाद के यूएन मेहता इंस्टीट्यूट ऑफ कार्डियोलॉजी एंड रिसर्च सेंटर में भर्ती कराया गया था। पीएम मोदी सुबह 7 बजे अहमदाबाद पहुंच गए। हीराबेन का अंतिम संस्कार अहमदाबाद के शवदाह गृह में किया गया है।

हीराबेन की मृत्यु पर देश भर से शोक सन्देश मिले हैं। राष्ट्रपति, उपराष्ट्रपति, अमित शाह, राहुल गांधी जैसे बड़े नेताओं ने उन्हें श्रद्धांजलि दी है। इन नेताओं ने कहा कि दुःख की इस घड़ी में वे पीएम के साथ हैं।

राष्ट्रपति द्रोपदी मुर्मू ने लिखा – ‘प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी की मां हीराबेन का सौ वर्षों का संघर्षपूर्ण जीवन भारतीय आदर्शों का प्रतीक है। श्री मोदी ने ‘#मातृदेवोभव’ की भावना और हीराबा के मूल्यों को अपने जीवन में ढाला। मैं पुण्यात्मा की शांति के लिए प्रार्थना करती हूं। परिवार के प्रति मेरी संवेदनाएं !’
 
उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़ ने ट्वीट किया’- ‘माननीय प्रधानमंत्री जी की माता जी हीराबेन मोदी के निधन पर गहरा शोक व्यक्त करता हूँ। उन्होंने मातृत्व के गुण को दर्शाते हुए सादगी और उदारता का उदाहरण दिया। ईश्वर से प्रार्थना है कि दिवंगत आत्मा को चिर शांति प्रदान करें। ॐ शांति ॐ”

कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने पीएम की माता के निधन पर दुख प्रकट करते हुए लिखा
– ‘प्रधानमंत्री नरेंद मोदी जी की माताजी, श्रीमती हीरा बा के निधन का समाचार अत्यंत दुःखद है। इस मुश्किल समय में, मैं उन्हें और उनके परिजनों को अपनी गहरी संवेदनाएं और प्यार व्यक्त करता हूं।’

गृह मंत्री अमित शाह ने कहा – ‘प्रधानमंत्री @narendramodi जी की पूज्य माताजी हीरा बा के स्वर्गवास की सूचना अत्यंत दुःखद है। माँ एक व्यक्ति के जीवन की पहली मित्र और गुरु होती है जिसे खोने का दुःख निःसंदेह संसार का सबसे बड़ा दुःख है।’

कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा (Priyanka Gandhi) ने ट्वीटमें लिखा – ‘प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी की माता जी के निधन का दुखद समाचार मिला। ईश्वर दिवंगत पुण्यात्मा को श्रीचरणों में स्थान दें और श्री नरेंद्र मोदी जी और उनके परिवार के समस्त सदस्यों को पीड़ा के इन क्षणों में साहस दें।’ 

कांग्रेस पार्टी के अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने ट्वीट कर लिखा श्रीमती हीराबेन मोदी के निधन के बारे में सुनकर गहरा दुख हुआ। श्री नरेंद्र मोदी जी को मेरी हार्दिक संवेदना. दुख की इस घड़ी में हमारी संवेदनाएं और प्रार्थनाएं पूरे परिवार के साथ हैं।

सपा अध्यक्ष अखिलेश यादव ने ट्वीट करते हुए लिखा प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी की माता जी आदरणीय श्रीमती हीराबेन मोदी जी का निधन, अत्यंत दुःखद। ईश्वर उनकी आत्मा को शांति दें। शोक संतप्त परिजनों के प्रति गहरी संवेदनाएं। भावभीनी श्रद्धांजलि !

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविन्द केजरीवाल ने लिखा प्रधानमंत्री  नरेंद्र मोदी जी की माताजी हीराबेन के देहांत की खबर बेहद दुखद है। मैं ईश्वर से प्रार्थना करता हूँ कि दिवंगत आत्मा को अपने श्रीचरणों में स्थान दें।

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने लिखा – ‘प्रधानमंत्री श्री @narendramodi की माताश्री, हीरा बा के निधन से मुझे गहरी वेदना हुई है। एक माँ का निधन किसी भी व्यक्ति के जीवन में ऐसी शून्यता लाता है, जिसकी भरपाई असंभव है। दुख की इस घड़ी में प्रधानमंत्रीजी और उनके पूरे परिवार के प्रति मैं अपनी संवेदना व्यक्त करता हूँ। ॐ शांति !’

पीएम मोदी का ट्वीट – @narendramodi शानदार शताब्दी का ईश्वर चरणों में विराम…मां में मैंने हमेशा उस त्रिमूर्ति की अनुभूति की है, जिसमें एक तपस्वी की यात्रा, निष्काम कर्मयोगी का प्रतीक और मूल्यों के प्रति प्रतिबद्ध जीवन समाहित रहा है।