दिवंगत भारतीय फोटो पत्रकार दानिश सिद्दीकी को मरणोपरांत 2022 का पुलित्जर अवार्ड

साल 2022 के पुलित्जर अवार्ड के लिए दिवंगत भारतीय फोटो पत्रकार दानिश सिद्दिकी को चुना गया है। सिद्दिकी पिछले साल अफ़ग़ानिस्तान में तालिबानियों की गोली का शिकार होकर शहीद हो गए थे। सिद्दीकी को 2018 में भी फोटो फीचर कैटेगरी में पुलित्जर पुरस्कार मिल चुका है।

रिपोर्ट्स के मुताबिक सोमवार देर शाम साल 2022 के लिए पुलित्जर पुरस्कार के विजेताओं की सूची जारी की गई जिसमें रॉयटर्स के लिए काम करने वाले भारतीय फोटो जर्नलिस्ट दानिश सिद्दीकी शामिल हैं। बता दें पुलित्जर पुरस्कार पत्रकारिता के क्षेत्र में अमेरिका का सर्वोच्च पुरस्कार माना जाता है।

फीचर फोटोग्राफी के लिए रॉयटर्स के अदनान आबिदी, सना इरशाद मट्टू और अमित दवे के साथ दानिश सिद्दीकी को मरणोपरांत पुलित्जर पुरस्कार के लिए चुना गया है। कमेटी ने यूक्रेन के पत्रकारों को 2022 के पुलित्जर पुरस्कार विशेष प्रशस्ति पत्र से सम्मानित किया है।

अमेरिका में 6 जनवरी को कैपिटल हिल पर हुए हमले, अफगानिस्तान से वापसी और फ्लोरिडा में सीसाइड अपार्टमेंट टावरों के ढहने की कवरेज को लेकर पत्रकारिता के शीर्ष सम्मान की लिस्ट में शामिल किया है।

सिद्दीकी को  2018 में भी फीचर फोटोग्राफी के लिए पुलित्जर पुरस्कार मिल चुका है। तब उन्हें म्यामांर के अल्पसंख्यक रोहिंग्या समुदाय पर हो रही हिंसा की तस्वीरों के लिए अपने एक सहयोगी और पांच अन्य के साथ पुरस्कार मिला था।