गुरु तेग बहादुर प्रकाश पर्व पर पीएम मोदी लाल किले से देश को करेंगे संबोधित

पीएम नरेंद्र मोदी 21 अप्रैल को सिख गुरु तेग बहादुर के 400वें प्रकाश पर्व के अवसर पर लाल किले से देश को संबोधित करेंगे। इस अवसर पर पीएम मोदी स्मारक सिक्का और डाक टिकट भी जारी करेंगे।

समारोह के पहले दिन 20 अप्रैल को केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह भी इसमें शिरकत करेंगे। शाह लाल किले में मल्टीमीडिया शो ‘द लाइफ एंड सैक्रिफाइस ऑफ श्री गुरु तेग बहादुर जी’ का उद्घाटन भी करेंगे।

केंद्रीय संस्कृति मंत्रालय, जो इस कार्यक्रम का आयोजन दिल्ली सिख गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी के सहयोग से कर रहा है, के मुताबिक इस मौके पर 400 रागी (सिख संगीतकार) शबद कीर्तन करेंगे। मंत्रालय ने कहा – ‘कार्यक्रम में कई राज्यों के मुख्यमंत्री और देश-दुनिया की कई नामचीन हस्तियां हिस्सा लेंगी।’

संस्कृति मंत्री जी किशन रेड्डी ने कहा कि गुरु तेग बहादुर के 400वें प्रकाश पर्व के मौके पर इस कार्यक्रम का आयोजन ‘आजादी का अमृत महोत्सव’ के तहत किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि धार्मिक आस्थाओं की स्वतंत्रता की रक्षा के लिए गुरु तेग बहादुर मुगलों के अत्याचारों के खिलाफ खड़े हुए। वे सिखों और हिंदुओं खासतौर पर कश्मीरी पंडितों के अधिकारों के लिए लड़े ताकि वे धर्मांतरण का विरोध कर अपनी आस्थाओं का पालन कर सकें।

रेड्डी ने कहा – ‘मैंने व्यक्तिगत तौर पर कई राज्यों के मुख्यमंत्रियों को और अमृतसर के हरमिंदर साहिब, पटना साहिब और देश भर के प्रमुख गुरुद्वारों की हस्तियों को आमंत्रित किया है।’