इमरान खान की पार्टी के इलियास पीओके के नए प्रधानमंत्री चुने गए

पाकिस्तान के पूर्व पीएम इमरान खान की पार्टी पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ (पीटीआई) के इलाकाई सूबेदार सरदार तनवीर इलियास पाक अधिकृत कश्मीर (पीओके) के नए प्रधानमंत्री चुने गए हैं। पीएम के चुनाव का नवाज़ शरीफ की पीएमएल (एन) और बिलावल भुट्टो की पीपीपी सहित विपक्ष ने बहिष्कार किया।

रिपोर्ट्स के मुताबिक इलियास का चुनाव सरदार अब्दुल कय्यूम नियाजी के इस्तीफे के बाद खाली हुए पद को भरने के लिए किया गया। पीटीआई के 32 सीटें जीतने के बाद पिछले साल ही नियाजी सत्ता में आए थे। बता दें भारत पीओके के चुनाव को ‘दिखावा’ बताता रहा है और उन्हें खारिज करता रहा है। भारत का कहना था कि  पाकिस्तान पीओके के अवैध कब्जे को छिपाने की कोशिश कर रहा है।

इमरान खान ने इलियास को पार्टी (पीटीआई) का उम्मीदवार घोषित किया था। नियाजी ने गुरुवार को तब अपना पद छोड़ दिया था जब  सत्ताधारी पार्टी में उनके खिलाफ विद्रोह हो गया था। पाकिस्तान पीपुल्स पार्टी (पीपीपी) और पाकिस्तान मुस्लिम लीग नवाज (पीएमएल-एन) ने चौधरी यासीन को इलियास के खिलाफ साझा प्रत्याशी मुकाबले में उतारा था।

ख़बरों के मुताबिक साझे विपक्ष ने प्रधानमंत्री के चुनाव के लिए बुलाए पीओके की असेंबली (एकेएलए) के विशेष सत्र का बहिष्कार किया। इस तरह इलियास निर्विरोध ही चुन लिए गए। उन्हें 33 मत मिले। याद रहे नियाजी की पार्टी के 25 जनप्रतिनिधियों ने उनके खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव लाया था जिसके बाद उन्होंने इस्तीफा दे दिया। याद रहे कुछ ही दिन पहले इमरान खान पाकिस्तान नेशनल असेम्बली में अविश्वास प्रस्ताव पर हुए मतदान में हारकर पीएम पद खो बैठे थे।