कर्नाटक में आज मंत्रिमंडल विस्तार; जाति, क्षेत्रीय समीकरणों पर नजर

चुनाव में बड़ी जीत के बाद कर्नाटक में कांग्रेस सरकार में आज मंत्रिमंडल विस्तार होगा। मंत्रिमंडल में 24 विधायकों को मंत्री बनाया जाएगा। यह शपथ ग्रहण समारोह आज दोपहर बाद होगा। नए मंत्रियों में सिद्धरमैया और शिवकुमार दोनों के समर्थक हैं। मंत्री बनाने में जाति और क्षेत्रीय समीकरण साधने की कोशिश की गयी है।

मुख्यमंत्री सिद्धरमैया और उपमुख्यमंत्री डीके शिवकुमार तीन दिन से दिल्ली में थे और कांग्रेस अध्यलक्ष मल्लिकार्जुन खरगे और राहुल गांधी से मिले थे। इस बैठक में मंत्रियों के नामों को अंतिम रूप दिया गया था। कांग्रेस ने उन 24 विधायकों की सूची जारी कर दी है, जिन्हें आज मंत्री पद की शपथ दिलाई जाएगी। विस्तार के बाद सरकार में 34 मंत्री हो जाएंगे।

पहले चरण में मुख्यमंत्री सिद्धारमैया और उपमुख्यमंत्री डीके शिवकुमार सहित 10 मंत्रियों को 20 मई को शपथ दिलाई गई थी। कांग्रेस के मुताबिक, एचके पाटिल, कृष्ण बायरेगौड़ा, एन चेलुवरायस्वामी, के वेंकटेश, एचसी महादेवप्पा, प्रदेश कांग्रेस के कार्यकारी अध्यक्ष ईश्वर खंडरे और पूर्व अध्यक्ष दिनेश गुंडु राव उन विधायकों में जो मंत्री बनेंगे।

इसके अलावा केएन राजन्ना, शरण बसप्पा दर्शनपुर, शिवानंद पाटिल, रामप्पा बलप्पा तिम्मापुर, एसएस मल्लिकार्जुन, शिवराज संगप्पा तंगदागी, शरण प्रकाश रुद्रप्पा पाटिल, मंकल वैद्य, लक्ष्मी हेब्बलकर, रहीम खान, डी सुधाकर, संतोष लाड, एनएस बोसेराजू, सुरेश बीएस, पूर्व सीएम एस बंगारप्पा के बेटे मधु बंगारप्पा, एमसी सुधाकर और बी नागेंद्र को भी मंत्री पद की शपथ दिलाई जाएगी।

इनमें लक्ष्मी हेब्बलकर, मधु बंगारप्पा, डी सुधाकर, चेलुवरायस्वामी, मंकुल वैद्य और
एमसी सुधाकर को शिवकुमार के करीब माना जाता है। याद रहे सिद्धारमैया और शिवकुमार पिछले तीन दिन से राष्ट्रीय राजधानी में थे और उन्होंने मंत्रिमंडल विस्तार पर पार्टी नेतृत्व से कई दौर की चर्चा की।

कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे और राहुल गांधी ने मंत्रियों की सूची पर अंतिम मुहर लगाई। इसमें दक्षिणी राज्य में जाति और क्षेत्रीय समीकरणों को संतुलित करने की कोशिश की गई है। हिमाचल के मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू और झारखंड के सीएम हेमंत सोरेन शनिवार के कार्यक्रम में शिरकत करेंगे।