एससीओ-सीएचएस की भारत की मेजबानी वाली जुलाई की बैठक में हिस्सा लेंगे शरीफ

जुलाई में भारत की मेजबानी में होने वाली एससीओ-सीएचएस की 23वीं बैठक में पाकिस्तान के प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए शामिल होंगे। पीएम मोदी ने उन्हें इस बैठक में शिरकत करने का न्योता दिया था। भारत सितंबर में जी20 शिखर सम्मेलन की भी मेजबानी करने वाला है।  

यह बैठक 4 जुलाई को होगी। पाकिस्तान के विदेश मंत्रालय ने आज कहा कि एससीओ के वर्तमान अध्यक्ष के रूप में भारत के प्रधानमंत्री ने एससीओ-सीएचएस मीटिंग में भाग लेने के लिए पाकिस्तान के पीएम को निमंत्रण दिया था।

एक बयान में उसने कहा कि एससीओ राष्ट्राध्यक्षों की परिषद (सीएचएस) की बैठक में नेता महत्वपूर्ण वैश्विक और क्षेत्रीय मुद्दों पर विचार-विमर्श करेंगे और एससीओ सदस्य देशों के बीच सहयोग की भविष्य की दिशा तय करेंगे। इस साल एससीओ सीएचएस संगठन के नए सदस्य के रूप में ईरान का भी स्वागत करेगा।

उन्होंने कहा कि सीएचएस में प्रधानमंत्री की भागीदारी दर्शाती है कि पाकिस्तान क्षेत्रीय सुरक्षा और समृद्धि के लिए एक महत्वपूर्ण मंच के रूप में एससीओ को कितना महत्व देता है। पीएम मोदी के निमंत्रण पर चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग भी इस बैठक में वीडियो कॉन्फ्रेंस के जरिए हिस्सा लेंगे। चीन के विदेश मंत्रालय की प्रवक्ता हुआ चुनयिंग ने इस बात की पुष्टि की है।  

एससीओ शिखर सम्मेलन का आयोजन पिछले साल उज्बेकिस्तान के समरकंद में किया गया था, जिसमें प्रधानमंत्री मोदी, चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग और रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन सहित संगठन के सभी शीर्ष नेताओं ने हिस्सा लिया था।