कांग्रेस को बुलाने के विरोध में ममता की बैठक से बाहर हुई टीआरएस

टीएमसी नेता ममता बनर्जी की राष्ट्रपति पद पर विपक्षी उम्मीदवार के नाम पर सहमति के लिए बुलाई बैठक से पहले पिछले कल वामपंथी दल बाहर हुए और अब तेलंगना के मुख्यमंत्री के चंद्रशेखर राव इस कारण बाहर हो गए हैं क्योंकि उनके इस बैठक में कांग्रेस को न बुलाने के उनके आग्रह को ममता बनर्जी ने नहीं माना। यह बैठक आज 3 बजे दिल्ली के कांस्टीट्यूशनल क्लब में होनी प्रस्तावित है। कांग्रेस पहले ही इस बैठक में शिरकत की बात कह चुकी है।

ममता बनर्जी मंगलवार को ही दिल्ली पहुँच गयी थीं और उनकी शाम को एनसीपी नेता शरद पवार से उनके आवास पर मुलाकात भी हुई थी। ख़बरें हैं कि शरद पवार राष्ट्रपति उम्मीदवार बनने के इच्छुक नहीं हैं। कांग्रेस नेता गुलाम नबी आज़ाद का नाम भी विपक्ष के उम्मीदवार के रूप में चर्चा में है।

इस बैठक में राष्ट्रपति पद के लिए विपक्षी उम्मीदवार के नाम पर चर्चा होनी है। अभी तक कोई एक नाम सामने नहीं आया है। हो सकता है आज की बैठक में नाम तय करने के लिए कुछ वरिष्ठ नेताओं की एक कमेटी बनाई जाए। यह कमेटी एक या दो नामों पर सहमति बनाये और फिर 22-23 जून को बैठक करके नाम पर मुहर लगा दी जाए।

उधर तेलंगाना के मुख्यमंत्री के चंद्रशेखर राव ने बुधवार को कहा कि उनकी पार्टी टीआरएस बैठक में भाग नहीं लेंगे। पार्टी ने कहा कि वह भाजपा और कांग्रेस से समान दूरी बनाए रखने के हक़ में है। टीआरएस की आपत्ति है कि उनके विरोध के बावजूद बैठक में कांग्रेस को आमंत्रित किया गया। तेलंगना में कांग्रेस की मुख्य विरोधी है।

अभी तक की जानकारी के मुताबिक ओडिशा के सीएम नवीन पटनायक की बीजेडी ने भी बैठक को लेकर हामी नहीं भरी है। आम आदमी पार्टी (आप) भी अभी दुविधा में दिखती है क्योंकि उसके कुछ बड़े नेता चाहते हैं कि पहले उम्मीदवार घोषित हो उसके बाद ही हाँ या न का फैसला किया जाए।