साइक्लोन मिचौंग: पहले चेन्नई और अब आंध्र प्रदेश में देगा दस्तक, कई जिलों में अलर्ट जारी

साइक्लोन मिचौंग ने चेन्नई में काफी तबाही मचाई है और अब जल्द ही आंध्र प्रदेश तट पर बापटला के पास यह दस्तक देने वाला है। चेन्नई में साइक्लोन के कारण काफी बारिश हुई जिसमें अब तक 8 लोगों की जान जा चुकी है।

चेन्नई के मौसम विज्ञान केंद्र ने मंगलवार की सुबह तमिलनाडु के दस जिलों में मध्यम बारिश, हल्की आंधी और बिजली गिरने का अनुमान लगाया है। वहीं आंध्र प्रदेश व तमिलनाडु में साइक्लोन मिचौंग के कारण भूस्खलन होने की संभावना को देखते हुए हाई अलर्ट जारी किया गया है।

आंध्र प्रदेश और चेन्नई दोनों ही राज्य पिछले 24 घंटों में भारी बारिश और तूफान के चलते काफी प्रभावित हुए है। आंध्र प्रदेश सरकार ने आठ जिलों- तिरूपति, नेल्लोर, प्रकाशम, बापटला, कृष्णा, वेस्ट गोदावरी, कोनसीमा और काकीनाडा के लिए अलर्ज जारी किया है। साथ ही पुडुचेरी के तटीय इलाकों में धारा 144 लागू की गयी है।

भारत मौसम विज्ञान विभाग के महानिदेशक मृत्युंजय महापात्र ने चेतावनी दी है कि तटीय आंध्र प्रदेश के शहरों और कस्बों में अत्यधिक भारी बारिश हो सकती है। मौसम विभाग के अनुसार 30-40 सेमी तक का रेनफॉन हो सकता है।

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह सोमवार को तमिलनाडु, आंध्र प्रदेश और पुडुचेरी के मुख्यमंत्रियों से बात की है और उन्हें केंद्र से सभी आवश्यक मदद का आश्वासन दिया है।

कांग्रेस नेता और सांसद राहुल गांधी ने एक्स पर कहा कि, “तमिलनाडु में चक्रवात मिचौंग से हुई तबाही और मौतों की खबर से व्यथित हूं। जिन लोगों ने अपने प्रियजनों को खोया है उनके प्रति मेरी हार्दिक संवेदना। जैसे-जैसे चक्रवात आगे बढ़ रहा है, मैं तमिलनाडु, आंध्र प्रदेश और ओडिशा के कांग्रेस नेताओं और कार्यकर्ताओं से आग्रह करता हूं कि वे अपनी सरकार के राहत और बचाव प्रयासों में हर संभव सहायता दें।”