समान नागरिक संहिता पर आप ने किया केंद्र का समर्थन

आम आदमी पार्टी (आप) के नेता संदीप पाठक ने समान नागरिक संहिता (यूसीसी) को लेकर समर्थन जताया है और सलाह दी है कि सभी धर्मों, संप्रदायों और राजनीतिक दलों के साथ बड़े स्तर पर बैठक कर सहमति बनाई जानी चाहिए।

संदीप पाठक ने कहा कि, “सभी धर्म, संप्रदाय और राजनीतिक दलों से बात हो। कुछ मुद्दे ऐसे होते हैं, जिन्हें आने वाले समय में पलट नहीं सकते, कुछ मुद्दे ऐसे होते हैं जो देश के लिए बहुत महत्वपूर्ण होते हैं। ऐसे मूलभूत मुद्दों पर सत्तावादी तरीके से जाना ठीक नहीं है तो वाइडर कंसल्टेशन की जरूरत है। सबसे बात करके सहमति इस पर बननी चाहिए ये हमारा मानना है।“

उन्होंने आगे कहा कि, “आर्टिकल 44 भी यह कहता है कि यूसीसी होना चाहिए। लेकिन आप का यह मानना है कि इस मुद्दे पर सभी धर्म और राजनीतिक दलों से बातचीत होनी चाहिए। सबकी सहमति के बाद ही इसे लागू किया जाना चाहिए।”

आपको बता दें, समान नागरिक संहिता लंबे भाजपा के तीन प्रमुख चुनावी मुद्दों में से एक रही है, जिसमें जम्मू-कश्मीर को विशेष दर्जा देने वाले अनुच्छेद 370 को निरस्त करना, अयोध्या में राम मंदिर का निर्माण और तीसरा यूसीसी।

हालांकि विधि आयोग ने 14 जून को यूसीसी पर नए सिरे से विचार की प्रक्रिया शुरू की थी। और सभी राजनीतिक रूप से संवेदनशील मुद्दे पर सार्वजनिक और मान्यता प्राप्त धार्मिक संगठनों समेत हितधारकों से राय मांगी थी।