विल स्मिथ पर ऑस्कर ने लगाया 10 साल का प्रतिबंध, क्रिस रॉक को स्टेज पर मारा था थप्पड़

एक्टर विल स्मिथ पर ऑस्कर ने अगले 10 साल के लिए ऑस्कर में हिस्सा लेने पर रोक लगा दी है। स्मिथ ने हाल में ऑस्कर समारोह के दौरान कॉमेडियन क्रिस रॉक को स्टेज पर तब थप्पड़ मार दिया था जब उन्होंने उनकी अभिनेत्री पत्नी जैडा पिंकेट स्मिथ को लेकर जोक बनाया था। ऑस्कर के इस फैसले के बाद स्मिथ अब अगले दस साल तक एकेडमी ऑफ मोशन पिक्चर आर्ट्स एंड साइंसेज के किसी भी कार्यक्रम/समारोह में हिस्सा नहीं ले सकेंगे।

याद रहे ऑस्कर समारोह के दौरान स्मिथ अचानक मंच पर चढ़ गए थे और अपनी पत्नी को लेकर किये मजाक (जोक) को लेकर रॉक को थप्पड़ जड़ दिया था। उनकी पत्नी अभिनेत्री जैडा पिंकेट स्मिथ को एलोपेसिया है, जिसमें बाल बुरी तरह झड़ते हैं और मरीज गंजा भी हो जाता है। स्मिथ को इस घटना के तुरंत बाद ऑस्कर बॉलरूम छोड़ने को कहा गया था।

रिपोर्ट्स के मुताबिक पिछले महीने अकादमी प्रमुखों के एक पत्र में निर्धारित बोर्ड के फैसले ने किंग रिचर्ड के लिए स्मिथ के जीते सर्वश्रेष्ठ अभिनेता पुरस्कार को रद्द नहीं किया और न ही भविष्य के ऑस्कर नामांकन पर किसी प्रतिबंध का उल्लेख किया था।

स्टेज पर थप्पड़ मारने की घटना के बाद ऑस्कर अकादमी ने यह बड़ा एक्शन लिया है। स्मिथ को अकादमी के किसी भी कार्यक्रम, अकादमी पुरस्कारों आदि में व्यक्तिगत रूप से या वर्चुअल भाग लेने की अनुमति 8 अप्रैल, 2022 से 10 साल की अवधि के लिए नहीं होगी। अकादमी गवर्नरों ने स्मिथ के खिलाफ कार्रवाई पर चर्चा करने के लिए शुक्रवार को बैठक बुलाई थी, जिसमें बोर्ड के सदस्य स्टीवन स्पीलबर्ग और व्हूपी गोल्डबर्ग शामिल रहे।