विजय दिवस: पीएम मोदी समेत अन्य राजनीतिक दलों के नेताओं ने 1971 के युद्ध में लड़ने वाले सैनिकों को दी श्रद्धांजलि

52वें विजय दिवस के अवसर पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, गृह मंत्री अमित शाह सहित राजनीतिक दलों के कई अन्य नेताओं ने शनिवार को 1971 के युद्ध में लड़ने वाले सैनिकों को श्रद्धांजलि अर्पित की है।

जवानों को सम्मानित करते हुए पीएम मोदी, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, और गृह मंत्री अमित शाह ने कहा कि, “उनका बलिदान हमेशा हमारे दिलों में अंकित रहेगा।”

पीएम मोदी ने एक्स कर कहा कि, “आज, विजय दिवस पर हम उन सभी बहादुर नायकों को हार्दिक श्रद्धांजलि अर्पित करते हैं, जिन्होंने 1971 में निर्णायक जीत सुनिश्चित करते हुए कर्तव्यनिष्ठा से भारत की सेवा की। उनकी वीरता और समर्पण राष्ट्र के लिए अत्यंत गौरव का स्त्रोत है। उनका बलिदान और अटूट भावना हमेशा लोगों के दिलों और हमेशा देश के इतिहास में अंकित रहेगी। भारत उनके साहस को सलाम करता है और उनकी अदम्य भावना को याद करता है।”

कांग्रेस पार्टी अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे ने एक्स कर कहा कि, “आज ही के दिन 1971 में दुनिया का भूगोल बदल गया था, जब हमारे बहादुर भारतीय सशस्त्र बलों ने पाकिस्तान को हराया और बांग्लादेश को आजाद कराया। श्रीमती के गतिशील और निर्णायक नेतृत्व में यह मानवता के लिए एक महत्वपूर्ण अवसर था। इंदिरा गांधी। हम अपनी सशस्त्र सेनाओं और मुक्ति वाहिनी के अदम्य साहस, वीरता, और दृढ़ संकल्प को नमन करते हैं।”

बता दें, 16 दिसंबर 1971 को लगभग 93000 पाकिस्तानी सैनिकों ने भारतीय सेना और मुक्ति वाहिनी की संयुक्त सेना के सामने आत्मसमर्पण कर दिया, जिसके बाद बांग्लादेश का जन्म हुआ।