मिताली राज ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट के सभी प्रारूपों से लिया संन्यास

भारत की दिग्गज महिला क्रिकेटर मिताली राज ने बुधवार को अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट के सभी प्रारूपों से संन्यास का ऐलान कर दिया है। इसकी घोषणा पूर्व कप्तान ने सोशल मीडिया पर एक भावुक पत्र के साथ की।

मिताली ने पत्र में लिखा कि, “इतने सालों तक टीम का नेतृत्व करना मेरे लिए बेहद सम्मान की बात थी, उसने मुझे निश्चित रूप से एक व्यक्ति के रूप में आकार दिया है। मुझे उम्मीद है कि भारतीय महिला क्रिकेट को भी आकार देने में मदद मिलेगी।”

आपको बता दें, मिताली ने ट्वीट मे लिखा कि, “मुझे सालों से मिल रहे आप सभी के प्यार और सपोर्ट का धन्यवाद। आप सब के सपोर्ट और आशीर्वाद से मैं अपनी जिंदगी की दूसरी पारी की शुरुआत करने जा रही हूं।“

मिताली दाएं हाथ की बल्लेबाज है और वनडे क्रिकेट में सबसे ज्यादा रन बनाने वाली भी यही है। भारत के लिए इन्होंने 232 वनडे मैच खेलते हुए 50.68 की औसत से 7805 रन बनाए हैं।

उन्होंने जून 1999 आयरलैंड के खिलाफ एक वनडे मैच से अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में डेब्यू किया था। साथ ही मिताली की कप्तानी में वर्ष 2017 में आईसीसी महिला वर्ल्ड कप में भारतीय टीम फाइनल तक भी पहुंची थी। हालांकि इंग्लैंड के हाथों हार का सामना करना पड़ा था। 39 वर्षीय मिताली भारत के लिए 12 टेस्ट, 232 वनडे और 89 टी 20 मैच खेले है।