महाराष्ट्र में बेमौसम बारिश से 10 लोगों की मौत, 14 हजार किसान प्रभावित

बेमौसमी बारिश से महाराष्ट्र के मराठवाड़ा इलाके में आठ जिले बुरी तरह प्रभावित हुए हैं। इससे जहाँ फसल को बहुत नुकसान पहुंचा है वहीं 10 लोगों की एक हफ्ते के भीतर  जान चली गई है।

इन जिलों में बेमौसम बारिश और आंधी-तूफान से 10 लोगों की मौत हुई है। करीब 14 हजार से अधिक किसान प्रभावित हुए हैं और उनकी फसल को काफी नुकसान पहुंचा है। अधिकारियों के मुताबिक राजस्व महकमे ने 25 अप्रैल से मराठवाड़ा क्षेत्र में बारिश और आंधी से हुए नुकसान से संबंधित प्रारंभिक रिपोर्ट पिछले कल जारी की थी।

इन रिपोर्ट में बताया गया है कि खराब मौसम और बारिश से प्रभावित 153 गांवों में से जालना के 101, हिंगोली के 38 और उस्मानाबाद के 14 गांव शामिल हैं। रिपोर्ट का हवाला देते हुए बताया गया है कि नांदेड़ में बेमौसम बारिश की घटनाओं में तीन लोगों की मौत हो गई।

बारिश संबंधी घटनाओं के कारण नादेड़ में छह, लातूर में दो और बीड और उस्मानाबाद में एक-एक व्यक्ति की मौत हो गई। बारिश और आंधी-तूफान के कारण पिछले 72 घंटों में कुल 1,178 मुर्गियों और 147 पालतू मवेशियों की मौत हुई है। इससे 8058.66 हेक्टेयर भूमि पर फसलों को नुकसान पहुंचा है, जिसके चलते 14,441 किसान प्रभावित हुए हैं।