मणिपुर में हिंसा का दौर जारी, भीड़ ने मकान और स्कूल भवन जलाए

मणिपुर में स्थिति लगातार खराब होती जा रही है। चुराचांदपुर के तोरबुंग बाजार इलाके में हथियारबंद लोगों ने एक दर्ज़न मकानों और एक एक स्कूल भवन को आग के हवाले कर दिया।

पुलिस के मुताबिक लोगों की भीड़ में सबसे आगे बड़ी संख्या में महिलाएं थीं। वे मानव ढाल का काम कर रही थीं। भीड़ ने शनिवार शाम किए हमले के दौरान कई गोलियां चलाईं और देसी बम फेंके। तोर बुंग बाजार में स्थित जिस स्कूल में आग लगाई गई, उसका नाम ‘चिल्ड्रन ट्रेजर हाई स्कूल’ है।

स्थानीय लोगों के मुताबिक जब स्थानीय लोगों ने महिलाओं को भीड़ के आगे देखा तो उन्होंने गोलीबारी का जबाव देने में हिचकिचाहट महसूस की। इसके बाद जब भीड़ ने बीएसएफ के वाहन को छीनने की कोशिश की तो स्थानीय लोगों ने भई भीड़ को जवाब देने का फैसला किया।

भीड़ ने बीएसएफ का एक वाहन भी ले जाने की कोशिश की, लेकिन बीएसएफ और इलाके में तैनात स्थानीय स्वयंसेवकों की जवाबी कार्रवाई के कारण उनका प्रयास असफल रहा। राज्य के पहाड़ी क्षेत्र में अभी भी तनाव व्याप्त है।

राज्य में भड़की जातीय हिंसा में अब तक 160 से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है। उधर विपक्ष के दलों की एक टीम भी मणिपुर का दौरा कर सकती है। अभी तक इसे लेकर तारीख तय नहीं की गयी है।