यूक्रेन ने दो गैर आवासीय इलाकों में ड्रोन से हमला किया, रूस ने कहा

रूस-यूक्रेन तनातनी तेज होती दिख रही है। नवीनतम घटना में मास्को में यूक्रेन ने दो गैर आवासीय इलाकों में ड्रोन से हमला किया है। मास्को के मेयर सर्गेई सोबयानिन ने यह दावा किया है।

रूस की सरकारी समाचार एजेंसी के मुताबिक मेयर सर्गेई ने बताया कि दो गैर-आवासीय इमारतों को यूक्रेन ने ड्रोन से निशाना बनाया। उनके मुताबिक सोमवार तड़के करीब 4 बजे दो गैर-आवासीय इमारतों पर ड्रोन हमले की सूचना मिली। हालांकि, इस हमले में कोई घायल नहीं हुआ। एक ड्रोन रूस के रक्षा मंत्रालय के करीब कोम्सोमोल्स्की प्रॉस्पेक्ट में गिरा, जबकि दूसरा मुख्य रिंग रोड के पास लिकचेवा स्ट्रीट पर एक बिजनेस सेंटर पर गिरा।

इसके बाद रक्षा मंत्रालय ने एक बयान जारी किया और कहा कि उसने दो यूक्रेनी ड्रोनों के हमले को नाकाम कर दिया। रूस सरकार ने इस हमले को एक आतंकवादी कृत्य ठहराया। ये ड्रोन हमला यूक्रेन ने ओडेसा के काला सागर बंदरगाह पर रूसी मिसाइल हमले के खिलाफ जवाबी कार्रवाई करते हुए किया है। आईआरए के नेता नोवोस्ती ने बिजनेस सेंटर का एक वीडियो पोस्ट किया गया था, जिसमें बहुमंजिला इमारत के सबसे ऊपर पर साफ तौर पर धमाका होते दिखाई दे रहा है।

ड्रोन हमले के बाद अधिकारियों ने एहतियात के तौर पर इमारत के आसपास की सड़क को सील कर दिया है। इससे पहले भी रूस यूक्रेन पर ड्रोन के जरिए मास्को को निशाना बनाने का आरोप लगाता रहा है।

इस बीच रूस की सरकारी समाचार एजेंसी स्पुतनिक न्यूज ने बताया है कि 23 जुलाई को रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन और उनके बेलारूसी समकक्ष अलेक्जेंडर लुकाशेंको के बीच सेंट पीटर्सबर्ग में बातचीत हुई। एजेंसी के मुताबिक पिछले 24 घंटे  के दौरान विशेष सैन्य अभियान के क्षेत्र में रिकॉर्ड संख्या में पश्चिम के आपूर्ति किए गए सैन्य उपकरण नष्ट कर दिए गए। यह बात रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने बेलारूसी राष्ट्रपति अलेक्जेंडर लुकाशेंको के साथ बैठक के दौरान कही।

स्पुतनिक न्यूज के मुताबिक बेलारूसी राष्ट्रपति अलेक्जेंडर लुकाशेंको ने कहा कि कोई (यूक्रेनी) जवाबी हमला नहीं है। रूसी राष्ट्रपति ने स्पष्ट किया कि ‘एक है, लेकिन वह विफल हो गया है’। उधर पुतिन ने कहा कि पिछले दिनों विशेष सैन्य अभियान के दौरान रिकॉर्ड संख्या में विदेशी उपकरण नष्ट किए गए। पुतिन ने कहा – ‘हमने कभी एक दिन में इतने सारे विदेशी वाहनों को नष्ट नहीं किया’।

पुतिन ने कहा कि ‘शत्रु सेना की तरफ से जो इकाइयाँ काम कर रही थीं, वे पूर्ण रूप से विदेशी उपकरणों से सुसज्जित थीं। विशेष सैन्य अभियान की शुरुआत के बाद से यूक्रेनी सशस्त्र बलों के 26,000 सैनिक मारे गए हैं’।

स्पुतनिक न्यूज ने कहा कि पुतिन ने विशेष सैन्य अभियान के क्षेत्र में विदेशी भाड़े के सैनिकों की गतिविधियों पर भी टिप्पणी की। रूसी राष्ट्रपति ने कहा कि यूक्रेन में विदेशी भाड़े के सैनिक अपनी मूर्खता के कारण बड़ा नुकसान उठाते रहते हैं। पुतिन ने कहा – ‘जहाँ तक विदेशी भाड़े के सैनिकों की बात है, उन्हें भी काफी नुकसान हुआ है’। यह बात पुतिन ने बेलारूसी राष्ट्रपति अलेक्जेंडर लुकाशेंको से कही।

अपनी रिपोर्ट में स्पुतनिक ने कहा कि जब बेलारूसी नेता ने पुतिन से पूछा कि क्या यह उनकी (यूक्रेनी) रणनीति के कारण हुआ ? जवाब में पुतिन ने कहा – ‘अपनी मूर्खता के कारण’। स्पुतनिक न्यूज के मुताबिक पुतिन ने यह भी कहा – ‘जिन देशों की सरकारें आज लोगों को संकट के क्षेत्र में भेज रही हैं, वहां की जनता को भी पता होना चाहिए कि वहां क्या हो रहा है, और हम लोगों को यह समझाएंगे जिससे कि वे अपने शासकों के कार्यों को देख सकें’।