ब्रिटेन के नए शासक किंग चार्ल्स तृतीय का आज है राज्याभिषेक

महारानी एलिजाबेथ द्वितीय की मृत्यु के पांच महीने बाद ब्रिटेन के नए शासक किंग चार्ल्स तृतीय का आज राज्याभिषेक होगा। उनकी ताजपोशी में दुनिया भर के करीब 100 राष्ट्राध्यक्ष, कई राजपरिवार और अन्य हस्तियां हिस्सा लेंगी। चार्ल्स सेंट एडवर्ड के मुकुट को अपने सिर पर रखने वाले सबसे उम्रदराज ब्रिटिश सम्राट भी बन जाएंगे।

रिपोर्ट्स के मुताबिक राज्याभिषेक में 2,000 के करीब लोग शामिल होंगे। चार्ल्स की पत्नी कैमिला को एक अलग समारोह में ताज पहनाया जाएगा। चार्ल्स तृतीय और पत्नी कैमिला छह विंडसर ग्रे घोड़ों द्वारा खींची गई डायमंड जुबली स्टेट कोच में यात्रा करेंगे और राजा के अंगरक्षक, घरेलू कैवेलरी के सदस्यों द्वारा अनुरक्षण करेंगे।

ब्रिटेन के प्रधानमंत्री ऋषि सुनक, जो हिन्दू हैं, भी ब्रिटिश सरकार के प्रमुख के रूप में बाइबिल से पढ़कर इतिहास रचेंगे। चार्ल्स लंदन के वेस्टमिंस्टर एब्बे में 14वीं शताब्दी के सिंहासन पर बैठने के साथ ही 360 साल पुराने सेंट एडवर्ड के मुकुट को अपने सिर पर रखने वाले सबसे उम्रदराज ब्रिटिश सम्राट बन जाएंगे।

प्रिंसेस हैरी और एंड्रयू दोनों किंग चार्ल्स तृतीय के राज्याभिषेक में शामिल होंगे, लेकिन कार्यवाही में उनकी कोई औपचारिक भूमिका नहीं होगी। समारोह के बाद यह जोड़ी गोल्ड स्टेट कोच के पीछे सार्वजनिक जुलूस से भी अनुपस्थित रहेगी, जिसमें नवगठित राजा को एब्बी से वापस बकिंघम पैलेस ले जाया जाएगा।

बाद में राजा और रानी एक बड़े औपचारिक ‘राज्याभिषेक जुलूस’ में गोल्ड स्टेट कोच में बकिंघम पैलेस लौटेंगे। उनके साथ शाही परिवार के अन्य सदस्य और करीब 4,000 ब्रिटिश और राष्ट्रमंडल सैनिक पूर्ण राजचिह्न में शामिल होंगे।