पीएम बनने के बाद आज पहली बार ब्रिटिश संसद का सामना करेंगे सुनक

प्रधानमंत्री बनने के बाद ऋषि सुनक आज (बुधवार) ब्रिटेन की संसद में विपक्षी सांसदों का सामना करेंगे। आर्थिक के अलावा मंदी सहित ब्रिटेन कई आर्थिक चुनौतियाँ झेल रहा है। सुनक ने देश को इस संकर से बाहर निकालने का संकल्प किया है। इस बीच सुनक ने यूक्रेन के राष्ट्रपति ज़ेलेंस्की को फोन करके उनसे बात की है जबकि रूस ने सुनक के सत्ता संभालने पर कहा है कि ब्रिटेन में (रूस के साथ रिश्तों को लेकर) कुछ नहीं बदलेगा।

सुनक अपने मंत्रिमंडल में पिछली सरकार में कई मंत्रियों को शामिल कर काम शुरू कर चुके हैं। उन्होंने पूर्व वित्त मंत्री जेरेमी हंट को राजकोष के चांसलर के रूप में फिर से नियुक्त किया है जबकि ट्रस के समय विवादास्पद रूप से हटाई गईं गृह सचिव सुएला ब्रेवरमैन की भी वापसी हुई है।

माना जाता है कि सुनक यह संदेश देना चाहते हैं कि सत्ता में शीर्ष बदलाव के बावजूद सरकार में निरंतरता है। इस बीच पहले साप्ताहिक प्रधान मंत्री के प्रश्नों के लिए हाउस ऑफ कॉमन्स में जाने से पहले बड़े पैमाने पर समान दिखने वाली केबिनेट की आज बैठक हो सकती है। इसमें सुनक लेबर नेता कीर स्टारर और अन्य विपक्षी सांसदों का सामना करेंगे।

इस बीच सुनक ने यूक्रेन के राष्ट्रपति ज़ेलेंस्की कप फोन करके उनसे बात की है है। उन्होंने कहा कि रूस के आक्रमण के बाद ब्रिटेन अपना दृढ़ समर्थन उनके साथ जारी रखेगा। सुनक ने अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन से भी बात की, जिन्होंने पहले ब्रिटिश-भारतीय प्रधान मंत्री की नियुक्ति को अभूतपूर्व करार दिया था। राष्ट्रपति बाइडेन ने कहा कि यूके अमेरिका का सबसे करीबी सहयोगी बना हुआ है।