पाकिस्तान जा गिरी मिसाइल पर सरकार बोली: सिस्टम भरोसेमंद, घटना की जांच की जाएगी

कुछ दिन पहले भारत की एक मिसाइल के गलती से पाकिस्तान में गिरने के मामले में सरकार ने मंगलवार को संसद में एक विशेष बयान दिया। सरकार ने इस बयान में देश के मिसाइल सिस्टम को भरोसेमंद बताया। रक्षामंत्री राजनाथ सिंह ने कहा कि इस घटना की ‘उच्च स्तरीय’ जांच के आदेश सरकार ने दिए हैं।

याद रहे पाकिस्तान ने इस मिसाइल के उसके क्षेत्र में गिरने को लेकर भारत पर उसके एयरस्पेस का उल्लंघन करने का आरोप लगाया था। भारत की  गयी यह मिसाइल पाकिस्तान में करीब 124 किलोमीटर भीतर खानेवाल जिले में जा गिरी थी।

संसद में रक्षामंत्री राजनाथ सिंह ने संसद में दिए अपने बयान में कहा कि देश का मिसाइल सिस्टम भरोसेमंद है। सिंह ने कहा ‘इस घटना की ‘उच्च स्तरीय’ जांच के आदेश सरकार ने दिए हैं’।

राजनाथ सिंह ने आज राज्यसभा में कहा कि घटना को सरकार ने बहुत ही गंभीरता से लिया है और औपचारिक रूप से उच्च स्तरीय जांच के आदेश दिए गए हैं।’ रक्षा मंत्री ने कहा कि कथित दुर्घटना का सटीक कारण जांचने के बाद ही पता चल पाएगा।

मंत्री ने कहा – ‘मैं यह भी कहना चाहूंगा कि इस घटना के संदर्भ में ऑपरेशंस, मैंटेनेंस और इंट्रक्स के लिए स्टैंडर्ड प्रोसिडिंग की भी समीक्षा की जाएगी। इस संबंध में किसी तरह की कमी पाई जाती है तो इसे तत्काल दूर किया जाएगा।’