नेटफ्लिक्स ने तीन महीने में दो लाख सब्सक्राइबर्स खोए

प्रमुख स्ट्रीमिंग टेलीविजन सेवा नेटफ्लिक्स ने पिछले करीब साढ़े तीन महीने में दो लाख के करीब सब्सक्राइबर्स को खो दिया है। एक दशक में ये पहली बार है कि नेटफ्लिक्स ने अपने ग्राहक खोए हैं। कंपनी ने मास्को के यूक्रेन पर आक्रमण के कारण रूस में अपनी सेवा के निलंबन को भी ग्राहकों में कमी का एक कारण माना है।

कंपनी ने 2022 की पहली तिमाही में अपने ग्राहकों के रैंक में कमी की बात स्वीकार की। इसके बाद नेटफ्लिक्स के शेयरों ने मंगलवार को गिरावट दर्ज करते हुए अपने मूल्य का एक चौथाई हिस्सा खो दिया है। कंपनी की तरफ से जाहिर की गयी जानकारी के मुताबिक नेटफ्लिक्स ने इस साल की पहली तिमाही 221.6 मिलियन ग्राहकों के साथ सम्पूर्ण की, और यह संख्या पिछले साल की अंतिम तिमाही से थोड़ी कम है।

नेटफ्लिक्स की जानकारी के मुताबिक उसने हाल में समाप्त तिमाही में 1.6 बिलियन डॉलर की शुद्ध आय दर्ज की जबकि एक साल पहले इसी अवधि में ये 1.7 बिलियन डॉलर थी। यह आंकड़े जारी होने के बाद नेटफ्लिक्स के शेयर 25 फीसदी गिरकर 262 डॉलर हो गए हैं। कंपनी के अनुमान करीब 222 मिलियन परिवार अपनी सेवा के लिए भुगतान कर रहे हैं, जबकि खातों को 100 मिलियन से अधिक अन्य परिवारों के साथ साझा किया जा रहा है।

कम्पनी (नेटफ्लिक्स) के एक बयान में कहा गया है – ‘हम उतनी तेजी से राजस्व नहीं बढ़ा रहे हैं जितना हम चाहते हैं। कई कारणों से हमारे सब्सक्राइबर कम हुए हैं। हमारा मानना है कि घरों में सस्ती ब्रॉडबैंड इंटरनेट सेवा, स्मार्ट टीवी नहीं होना इसके कारण हैं। इसके अलावा सब्सक्राइबर्स अपने घरों में नहीं रहने वाले लोगों के साथ अपना खाता साझा करते हैं, जिससे कंपनी के सब्सक्राइबर कम हो रहे हैं।’