नारी शक्ति वंदन विधेयक राज्यसभा में भी हुआ पास

नारी शक्ति वंदन विधेयक संसद के दोनों सदनों राज्य सभा और लोकसभा में पास हो गया है। यह राज्यसभा में 215 मतो से पास हुआ वहीं इसके विरोध में एक भी मत नहीं पड़ा।

लोकसभा में महिला आरक्षण विधेयक ‘नारी शक्ति वंदन’ बुधवार को पारित होने के बाद आज इसे राज्यसभा में पेश किया गया है। और इसपर राज्यसभा में चर्चा जारी है।

नारी शक्ति वंदन विधेयक के पक्ष में 454 और विरोध में केवल 2 ही मत पड़े। विधेयक संसद के दोनों सदनों से पारित होने के बाद इस कानून को लागू कर दिया जाएगा किंतु इसे प्रभावी होने के लिए जनगणना एवं उसके बाद परिसीमन तक इंतजार करना होगा।

बता दें, नारी शक्ति वंदन विधेयक के अंतर्गत लोकसभा और विधानसभाओं में महिलाओं को 33 प्रतिशत सीटें आरक्षित करने का प्रावधान है। साथ ही यह आरक्षण अनुसूचित जाति और अनुसूचित जनजाति के लिए आरक्षित सीटों पर भी लागू होगा।

राज्यसभा में भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जे.पी.नड्डा ने कहा कि, “कल लोकसभा में महिला आरक्षण बिल पास हुआ और मुझे आशा ही नहीं बल्कि विश्वास है कि आज यहां पर भी ये बिल किसी भी बाधा के बगैर सर्वसम्मति से पास हो जाएगा। मैं प्रधानमंत्री को धन्यवाद देना चाहता हूं क्योंकि जो आरक्षण का विषय काफी लंबे समय से चल रहा था उन्होंने उसको निर्णायक मोड़ पर लाने का प्रयास किया है।”