दिल्ली में न्यूनतम तापमान @ 2.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज, अभी जारी रहेंगे ठंडे दिन

दिल्ली की सुबह गुरुवार को गहरी धुंध से शुरु हुई और हाड़ कंपा देने वाली ठंड ने लोगों का स्वागत किया। राजधानी के आयानगर में गुरुवार रात न्यूनतम तापमान 2.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया जो अभी तक का सबसे कम है। देश के कई हिस्सों में आज जबरदस्त ठंड है, जबकि पहाड़ों में बर्फबारी की खबर है।

राजधानी में दिल्ली जबरदस्त शीतलहर के चलते गुरुवार को मौसम की सबसे सर्द सुबह दर्ज की गई। पारा तीन डिग्री सेल्सियस से नीचे लुढ़क गया। मौसम विज्ञान विभाग के मुताबिक, दिल्ली समेत पूरे उत्तर भारत में आज घना कोहरा छाया रहा। सुबह साढ़े पांच बजे दृश्यता घटकर सिर्फ 50 मीटर तक रह गई।

दिल्ली में लोधी रोड, आयानगर और रिज के मौसम केंद्रों पर न्यूनतम तापमान क्रमशः 2.8 डिग्री सेल्सियस, 2.2 डिग्री सेल्सियस और 2.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। मौसम विज्ञान विभाग ने बुधवार को दिल्ली-एनसीआर (राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र) के लिए गुरुवार और शुक्रवार के वास्ते ‘ऑरेंज अलर्ट’ जारी किया था।

विभाग के आंकड़ों के मुताबिक दिल्ली में तापमान हिमाचल के धर्मशाला और उत्तराखंड के नैनीताल और देहरादून से भी ज्यादा ठंड है। दिल्ली में कल सुबह इस मौसम का सबसे कम न्यूनतम तापमान 4.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था।

आईएमडी ने गुरुवार कहा कि दिल्ली में शीतलहर जारी है और अधिकतम तापमान भी कम है, जिससे सर्दी बनी हुई है। अधिकतर स्थानों पर अधिकतम तापमान 13 से 15 डिग्री सेल्सियस के बीच रहने की संभावना है। हालांकि दिल्ली में कोहरे की स्थिति में सुधार हुआ है।

मौसम विभाग ने कहा कि पंजाब, हरियाणा, राजस्थान, उत्तर प्रदेश और बिहार समेत पूरे उत्तर भारत में ऐसी ही स्थिति रहेगी। इन राज्यों में दिन में तापमान सामान्य से बहुत कम रहने की संभावना है। उत्तर प्रदेश में शीत दिवस और गंभीर शीत दिवस की स्थिति रहने की संभावना है। राज्य में अधिकतम तापमान 10-12 डिग्री सेल्सियस रहेगा।