तेलंगाना में मुकाबला कांग्रेस और भाजपा की ‘बी टीम’ टीआरएस में होगा : राहुल

तेलंगाना में कांग्रेस ने चुनावी बिगुल फूंक दिया है। पार्टी नेता राहुल गांधी ने रविवार को खम्मम में एक बड़ी रैली को संबोधित करते हुए भाजपा और सत्तारुढ़ पर करारे हमले किये। उन्होंने टीआरएस सरकार पर भी जबरदस्त हमला किया और कहा कि उसने इन नौ सालों में गरीबों-मजदूरों और किसानों के सपनों को कुचल दिया है। उन्होंने किसी राव सरकार पर भ्रष्टाचार का आरोप भी लगया।  

गांधी ने कहा – ‘हमने भारत जोड़ो यात्रा के दौरान देश को एकजुट करने की बात कही थी। पूरे देश ने यह दिखाते हुए यात्रा का समर्थन किया कि वे नफरत और हिंसा के प्रसार का समर्थन नहीं करते।’ उन्होंने आगे कि खम्मम और तेलंगाना कांग्रेस के गढ़ हैं और लोगों ने हमेशा पार्टी को अपना समर्थन दिया है।

कांग्रेस नेता ने कहा कि यहां के लोग हमारी विचारधारा को समझते हैं। तेलंगाना एक सपना था, गरीबों, किसानों और मजदूरों का सपना था। नौ साल तक टीआरएस ने इस सपने को कुचलने की कोशिश की। अब टीआरएस ने अपना नाम बदलकर बीआरएस-भाजपा रिश्तेदार समिति कर लिया है।

रिपोर्ट्स के मुताबिक राहुल गांधी की जनसभा में जनसैलाब उमड़ पड़ा। इससे कांग्रेस के नेता गदगद दिखे। कांग्रेस के राज्य के नेताओं ने कहा कि तेलंगाना में माहौल बदल रहा है और ‘जनता कांग्रेस को सत्ता में लाने की तैयारी में है’। कांग्रेस विधायक डी अनसूया (सीताक्का) ने बीआरएस सरकार पर लोगों को कार्यक्रम में ले जाने के लिए राज्य सड़क परिवहन निगम (आरटीसी) की बसों को किराए पर लेने की अनुमति नहीं देने का आरोप लगाया।

जनसभा में राहुल गांधी ने आरोप लगाया कि मुख्यमंत्री के चंद्रशेखर राव और उनकी पार्टी के नेताओं के खिलाफ लगे भ्रष्टाचार के आरोपों ने उन्हें भाजपा के अधीन कर दिया है। उन्होंने जोर अन्य विपक्षी नेताओं से कहा कि कांग्रेस ऐसे किसी भी गुट में शामिल नहीं होगी जहां बीआरएस शामिल है। उन्होंने कहा – ‘बीआरएस भाजपा के रिश्ते की समिति की तरह है। केसीआर सोचते हैं कि वह एक राजा हैं और तेलंगाना उनका राज्य है’।

राहुल ने कहा – ‘कांग्रेस हमेशा संसद में भाजपा के खिलाफ खड़ी रही है, लेकिन राव की पार्टी भाजपा की बी-टीम है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के पास तेलंगाना के मुख्यमंत्री के चंद्रशेखर राव का रिमोट कंट्रोल है। कांग्रेस ने हाल ही में कर्नाटक में एक भ्रष्ट और गरीब विरोधी सरकार के खिलाफ विधानसभा चुनाव लड़ा और राज्य में गरीबों, ओबीसी, अल्पसंख्यकों और शोषितों के समर्थन से उन्हें हराया। तेलंगाना में भी कुछ ऐसा ही होने जा रहा है।’

कांग्रेस नेता ने कहा कि अमीर भाजपा और टीआरएस के साथ हैं और गरीब, आदिवासी, अल्पसंख्यक, किसान और छोटे दुकानदार कांग्रेस के साथ। कर्नाटक में जो हुआ है, वह तेलंगाना में दोहराया जाएगा। गांधी ने कहा – ‘पहले कहा जाता था कि तेलंगाना में टीआरएस (तेलंगाना राष्ट्र समिति जो अब बीआरएस है), कांग्रेस और भाजपा के बीच तीन तरफा मुकाबला है। लेकिन तेलंगाना में भाजपा का कोई अस्तित्व नहीं है। उनके चारों टायर पंक्चर हो गए हैं। अब मुकाबला कांग्रेस और भाजपा की बी-टीम के बीच है’