तुर्किये में 14 दिन बाद फिर से भूकंप, तीन की मौत 200 से अधिक घायल

तुर्किये और सीरिया में 14 दिन बाद सोमवार को एक बार फिर तेज भूकंप आया और इसमें तीन लोगों की मौत व 200 से ज्यादा लोग घायल बताए जा रहे है। यह भूकंप तुर्किये के दक्षिणी हैते प्रांत में आया है इसकी तीव्रता 6.4 मापी गर्इ है।

तुर्किये की सरकारी एजेंसी अनादोलू का कहना है कि भूकंप के झटके सोमवार को सीरिया, जॉर्डन, इजरायल और मिस्त्र में महसूस किए गए। हालांकि भूकंप दक्षिणी तुर्किये शहर अंताक्या के पास केंद्रित था और उसके झटके सीरिया, मिस्त्र और लेबनान में भी महसूस किए गए है।

वहीं एनटीवी टेलीविजन ने कहा है कि भूकंप के कारण कुछ क्षतिग्रस्त इमारतें ढह गईं है जिसमें तीन आदमी की मौत व 213 लोग घायल हो गये और अभी 6 लोगों के फंसे होने की आशंका जताई जा रही है। घटनास्थल पर राहत एवं बचाव कार्य जारी है।

तुर्किये में आए भूकंप के बाद अमेरिका के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार जेक सुलिवन ने ट्वीट कर कहा कि, “तुर्किये और सीरिया में पहले से ही तबाह हुए क्षेत्रों में भूकंप के प्रभाव की खबरों से हम बहुत चिंतित हैं। अमेरिका अपना पूरा समर्थन देना जारी रखेगा।”

आपको बता दें, तुर्किये और सीरिया में 6 फरवरी के आए भूकंप की तीव्रता 7.8 थी और इसमें लगभग 45 हजार लोग मारे गए थे। तुर्किये के अधिकारियों ने उसके बाद 6 हजार से अधिक झटके दर्ज किए है।

भूकंप आने का कारण यह माना जा रहा है कि तुर्किये और इसके आसपास का इलाका एनाटोलियन प्लेट पर है। तुर्किये 6 टेक्टोनिक प्लेटों से घिरा है। एनाटोलियन प्लेट के पूर्व में ईस्ट एनाटोलियन फॉल्ट है जबकि बायीं तरफ ट्रांसफॉर्म फाल्ट है। और दक्षिण व दक्षिण-पश्चिम में अफ्रीकन प्लेट है इसके अलावा तुर्किये के उत्तर दिशा में यूरेशियन प्लेट है। यह प्लेटें घड़ी के विपरीत दिशा में घूमती है। इससे इन प्लेटों में घर्षण होता है। इसी के कारण भूकंप के तेज झटके लगते है।