टी-20 विश्व कप : भारत और पाकिस्तान सेमीफाइनल में, न्यूजीलैंड और इंग्लैंड पहले ही पहुंच चुके हैं

ऑस्ट्रेलिया में खेले जा रहे टी-20 विश्व कप में सेमीफाइनल की चारों टीमें तय हो गयी हैं। रविवार को नई टीम नीदरलैंड्स ने अनुभवी दक्षिण अफ्रीका को हराकर जहाँ सनसनी मचा दी, वहीं उसके सेमीफाइनल में जाने का रास्ता भी बंद कर दिया। अब भारत और पाकिस्तान के फाइनल की संभावनाएं भी बन सकती है, यदि दोनों टीमें अपने सेमीफाइनल जीत जाती हैं तो।

इस तरह ग्रुप-1 से न्यूजीलैंड और इंग्लैंड जबकि ग्रुप-2 से भारत और पाकिस्तान सेमीफाइनल में पहुंचे हैं। यदि अभी चल रहे मैच में भारत जिम्बाब्वे को हरा देता है तो उसका सेमीफाइनल में मुकाबला इंग्लैंड से होगा। इस मैच में भारत ने जिम्बाब्वे को 187 रन का लक्ष्य दिया है।

आज खेले गए मुकाबले में पाकिस्तान ने बांग्लादेश को 5 विकेट से मात देकर सेमीफाइनल में जगह बना ली। ग्रुप-2 से भारत और पाकिस्तान ने क्वालीफाई किया है, जबकि ग्रुप-1 से न्यूजीलैंड और इंग्लैंड की टीमें सेमीफाइनल में पहुंची हैं। इस तरह टी-20 वर्ल्ड कप 2022 के प्लेऑफ मुकाबलों के लिए स्टेज तैयार हो गया है।

भारत, जिसने अभी चल रहे मैच में जिम्बाब्वे को 187 रन का लक्ष्य दिया है और जीत के बाद भारत अपने ग्रुप में टॉप पर पहुँच जाएगा। ग्रुप-2 में पाकिस्तान ने पांच मैच में 3 जीत, 2 हार हासिल की हैं और 6 प्वाइंट के साथ वह सेमीफाइनल में पहुंच गया है।

आज सुबह एक बड़ी अहम मुकाबले में नीदरलैंड्स ने दक्षिण अफ्रीका को 13 रन से हराते हुए टूर्नामेंट से बाहर कर दिया। उसके हारते ही भारत को सेमीफाइनल का टिकट मिल गया। इससे पाकिस्तान का भी रास्ता खुल गया।

भारतीय टीम के पास 6 पॉइंट्स हैं, जबकि साउथ अफ्रीका के पास 5 पॉइंट्स हैं। दूसरी ओर, बांग्लादेश और पाकिस्तान के पास 4-4 पॉइंट्स हैं। यानी अब कोई एक ही टीम 6 पॉइंट्स तक पहुंचेगी। इस तरह भारतीय टीम का आखिरी मैच रिजल्ट के लिहाज से सिर्फ इसलिए मायने रखता है कि रोहित शर्मा की कप्तानी वाली टीम टेबल टॉपर बनना चाहेगी। सेमीफाइनल के लिए यह मैच बहुत अधिक महत्व नहीं रखता है।