जस्टिस डीवाई चंद्रचूड़ होंगे देश के 50 वें मुख्य न्यायाधीश, सीजेआई ललित ने की सिफारिश

देश के मुख्य न्यायाधीश (सीजेआई) जस्टिस उदय उमेश ललित ने सुप्रीम कोर्ट के वरिष्ठ जज जस्टिस डीवाई चंद्रचूड़ को अपना उत्तराधिकारी घोषित कर दिया हैं।  सीजेआई यू यू ललित का कार्यकाल 8 नवंबर को समाप्त हो रहा हैं। और 9 नवंबर को जस्टिस डीवाई चंद्रचूड़ देश के अगले मुख्य न्यायाधीश के तौर पर शपथ ग्रहण करेंगे। और 10 नवंबर 2024 को रिटायर होंगे।

राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू के वारंट जारी करने के बाद जस्टिस चंद्रचूड़ 9 नवंबर को 50 वें मुख्य न्यायाधीश के पद की शपथ लेंगे और जस्टिस चंद्रचूड़ का सीजेआई के रूप में कार्यकाल 2 साल का होगा।

गौरतलब है कि मुख्य न्यायाधीश यू यू ललित ने आज ही सुबह सुप्रीम कोर्ट जजों की बैठक में अपने उत्तराधिकारी के रूप में जस्टिस डीवाई चंद्रचूड़ के नाम की सिफारिश की हैं। और उनकी सिफारिश को एक पत्र के रूप में कानून मंत्रालय को भेजा जा रहा हैं।

आपको बता दें, जस्टिस डीवाई चंद्रचूड़ 13 मई 2016 को सुप्रीम कोर्ट के जज नियुक्त किए गए थे। इससे पहले वे 31 अक्टूबर 2013 से इलाहाबाद हाई कोर्ट के चीफ जस्टिस थे। उससे पहले वे 29 मार्च 2000 को बॉम्बे हाईकोर्ट के जज बनाए गए थे। और 1998 में उन्हें भारत के अतिरिक्त सॉलिसिटर जनरल नियुक्त किया गया था। वर्ष 1998 में बॉम्बे हाईकोर्ट द्वारा डीवाई चंद्रचूड़ को वरिष्ठ वकील के रूप में नामित किया गया था।

जस्टिस डीवाई चंद्रचूड़ ने हॉवर्ड लॉ स्कूल, यूएसए से एलएलएम की डिग्री और न्यायिक विज्ञान (एसजेडी) में डॉक्टरेट की उपाधि प्राप्त की हैं। सेंट स्टीफंस कॉलेज, नई दिल्ली से अर्थशास्त्र में ऑनर्स के साथ बीए किया है और दिल्ली विश्वविद्यालय के कैंपस लॉ सेंटर से एलएलबी की हैं।