चक्रवाती तूफान ‘अंफान’ को लेकर ओडिशा, पश्चिम बंगाल को चेतावनी जारी

कोरोना के कहर के बीच तूफान ”अंफान” बंगाल की खाड़ी में एक तीव्र और भयंकर चक्रवाती तूफान में बदल रहा है। मौसम विभाग ने चेतावनी जारी कर कहा है कि अगले २४ घंटे के भीतर यह भीषण चक्रवाती तूफान में तब्दील हो सकता है।

जानकारी के मुताबिक अंफान के कारण पूरे इलाके में अति भीषण या भीषण बारिश के साथ तूफ़ान आ सकता है और समुद्र में ऊंची लहरें उठ सकती हैं। एनडीआरएफ  महानिदेशक एसएन प्रधान ने एक संदेश में कहा है कि हम हालत पर पूरी नजर बनाए हुए हैं और राज्य सरकारों, मौसम विभाग और सबंधित एजंसियों के संपर्क में हैं। खतरे को देखते हुए राष्ट्रीय आपदा मोचन बल ने ओडिशा और पश्चिम बंगाल में अपनी १७ टीमें (हरेक टीम ४५ सदस्य) तैनात की हैं जबकि अन्य को तैयार रखा गया है।

विभाग की चेतावनी के बाद ओडिशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने तटीय जिलों जाजपुर, भद्रक, बालासोर, मयूरभंज, गंजम, जगतसिंहपुर, गजपति, नयागढ़, कटक, केंद्रपाड़ा, खुर्दा और पुरी के डीसी को सतर्क रहने का निर्देश दिया है। ओडिशा में चक्रवात का प्रभाव कम होने के तुरंत बाद बिजली, पानी की आपूर्ति, सड़कें साफ करने, बचाव और राहत अभियान शुरू करने की अभी से तैयारी की गई है।

एनडीआरएफ ने सात टीमें पश्चिम बंगाल में तैनात की हैं जबकि अन्य टीमों को ओडिशा के जिलों-दक्षिणी २४ परगना, उत्तरी २४ परगना, पूर्वी मिदनापुर, पश्चिमी मिदनापुर, हावड़ा और हुगली जिले में तैनात किया गया है। टीमें ओडिशा के पुरी, जगतसिंहपुर, केंद्रपाड़ा, जाजपुर, भद्रक, बालासोर और मयूरभंज जिले में भी तैनात की गई हैं।

तमिलनाडु में भी चक्रवात का खतरा बढ़ गया है। रविवार को वहां चली तेज हवाओं के