भारत ने निकाला कनाडा के राजनयिक को, राजदूत से भी मांगा जवाब

भारतीय विदेश मंत्रालय ने कनाडा के राजदूत को तलब किया साथ ही सीनियर डिप्लोमैट को अगले पांच दिनों के अंदर देश छोड़ने का आदेश दे दिया है।

कनाडा में पिछले दिनों खालिस्तानी हरदीप सिंह निज्जर की हत्या कर दी गई थी और कनाडा के पीएम जस्टिन ट्रूडो ने इस हत्या का संबंध भारत से बताया था। इसके बाद से ही भारत और कनाडा के बीच तनाव की स्थिति चल रही है।

भारतीय विदेश मंत्रालय ने कनाडा के बयानों को खारिज करते हुए सख्त आपत्ति जताई है और कहा कि, “ऐसे आरोप बेहूदा और मनगढ़ंत है।”

कनाडा के पीएम जस्टिस ट्रूडो ने देश की संसद में कहा कि, हम इस मामले को लेकर चिंतित है। हरदीप सिंह की हत्या में भारतीय एजेंसियों का हाथ था। कनाडा की धरती पर ही हमारे नागरिक की हत्या किया जाना स्वीकार्य नहीं है और यह हमारी संप्रभुता के खिलाफ है।

बता दें ऐसा माना जा रहा है कि भारत कनाडा के किसी राजनयिक को जवाबी ऐक्शन के तहत बाहर का रास्ता दिखा सकता है

आपको बता दें, हाल ही में भारत में हुए जी 20 सम्मेलन में शामिल होने कनाडा के पीएम जस्टिन ट्रूडो दिल्ली आए थे। और उस दौरान पीएम मोदी और ट्रूडो के बीच हुई बातचीत में दो टूक कहा गया था कि आपको खालिस्तानी तत्वों पर लगाम कसनी होगी। साथ ही भारतीय समुदाय के लोगों पर कनाडा में होने वाले हमलों पर एक्शन लेना होगा।