कतर में मौत की सजा पाने वाले एक्स नेवी अफसरों के परिवार से विदेश मंत्री ने की मुलाकात कहा- रिहाई के लिए हर कोशिश करेंगे

विदेश मंत्री एस जयशंकर ने कतर में मौत की सजा सुनाए गए  8 एक्स नेवी अफसरों के परिवार से मुलाकात की। इसकी जानकारी सोशल मीडिया पर देते हुए जयशंकर ने कहा कि 8 भारतीयों के परिवारों से आज सुबह मुलाकात की।

एक्स पर विदेश मंत्री एस जयशंकर ने कहा कि, “मुलाकात के दौरान इस बात पर जोर दिया कि सरकार मामले को सर्वोच्च महत्व दे रही है। हम उन परिवारों की चिंताओं और दर्द को समझते हैं, हमने परिवारों को आश्वासन दिया है कि सरकार उनकी रिहाई सुनिश्चित करने के लिए सभी प्रयास जारी रखेगी। परिवारों के साथ इस मुद्दे को कॉर्डिनेट किया जाएगा।”

आपको बता दें, भारतीय नौसेना के ये 8 पूर्व अफसर अगस्त 2022 से ही कतर की एक जेल में बंद हैं। कतर ने इन सभी पर जासूसी का आरोप लगाया और कतर की एक अदालत ने इन्हें मौत की सजा सुनाई।

ये सभी अफसर कतर की एक निजी कंपनी में काम करते थे। यह कंपनी कतरी एमिरी नौसेना को ट्रेनिंग और दूसरी सेवाएं देती है। ये कंपनी खुद को कतर रक्षा, सुरक्षा और अन्य सरकारी एजेंसी की स्थानीय भागीदार बताती है।

इन आठ अफसरों में राष्ट्रपति पुरस्कार से सम्मानित कमांडर पूर्णंदू तिवारी (रि.) भी शामिल है। तिवारी भारतीय नौसेना में कई बड़े जहाजों की कमान संभाल चुके है। और 2019 में इन्हें तत्कालीन राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने प्रवासी भारतीय पुरस्कार से सम्मानित किया था।