ओमिक्रॉन के नए वेरिएंट ‘एक्सई’ का पहला मामला मुंबई में मिला

चीन के शंघाई में 2.60 करोड़ लोगों के कोविड फैलने के बाद लॉकडाउन लागू होने से घरों में कैद हो जाने की ख़बरों के बीच भारत में मुंबई में कोविड-19 के ओमिक्रॉन के नए वैरिएंट का पहला मामला सामने आया है। यहां ओमिक्रॉन के ‘एक्सई’ वैरिएंट का यह मामला दर्ज हुआ है। इसके अलावा ओमिक्रॉन के ही कप्पा वेरिएंट का भी एक मामला सामने आया है।

रिपोर्ट्स के मुताबिक जिन 376 लोगों के नमूनों का परीक्षण किया गया था, उनमें से 230 मुंबई के रहने वाले हैं। चिकित्सकों के मुताबिक, हालांकि, इस वैरिएंट से संक्रमित मरीजों में कोई गंभीर लक्षण नहीं दिखे हैं।

जानकारी के मुताबिक मुंबई के इन 230 मरीज़ों में से 21 को उनकी हालत देखते हुए अस्पताल में भर्ती कराना पड़ा था। वैक्सीन की एक ख़ुराक भी ले चुके लोगों में से कोई मरीज़ अस्पताल में भर्ती नहीं करना पड़ा, हालांकि, दोनों खुराक लेने वालों में से 9 अस्पताल में भर्ती किये गए। ऐसे लोग जिन्होंने वैक्सीन की एक भी खुराक नहीं ली थी, के 12 मरीज़ अस्पताल में भर्ती किये गए।

अच्छी खबर यह है कि अस्पताल में भर्ती हुए कुल 21 मरीजों में से किसी को भी ऑक्सीजन या गहन देखभाल की जरूरत नहीं पड़ी। याद रहे विश्व स्वास्थ्य संगठन ने हाल में एक रिपोर्ट में बताया था कि एक्सई वेरिएंट कोरोना के किसी भी वेरिएंट से ज्यादा संक्रमण हो सकता है।