ऑस्ट्रेलिया के जंगलों में आग से ६ की मौत, ६०० से ज्यादा घर जले

ऑस्ट्रेलिया के जंगलों में लगी आग अब भयंकर रूप धारण कर गयी है और यह सिडनी शहर के चारों और फ़ैल गयी है। अब तक्क की रिपोर्ट्स के मुताबिक इस आग में कमसे कम ६९३ घर जल कर ख़ाक हो चुके हैं और छह लोगों की जान चली गयी है।

रिपोर्ट्स के मुताबिक सिडनी शहर के चारों ओर १०० से ज्यादा जगह जंगल आग में धधक रहे हैं। सिडनी के ४५ लाख लोगों से ज्यादा लोगों की जिंदगी पर इसका असर पड़ा है। आग के कारण कनंगरा बॉयड नेशनल पार्क से जानवर सड़कों की तरफ जान बचाने के लिए भाग रहे हैं। आग लगने से इलाके का तापमान भी बढ़ गया है।

मीडिया रिपोर्ट्स में बताया गया है कि आग के कारण न्यू साउथ वेल्स में दुकानें, सरकारी दफ्तर, स्कूल, बाजार आदि बंद करवा दिए गए हैं। बड़े संख्या में लोगों को सुरक्षित जगहों पर जाने के लिए कहा गया है।

आग से सिडनी और आसपास के इलाकों का तापमान ४५ डिग्री सेल्सियस से ज्यादा हो गया है। धुंए के असर के कारण सिडनी से १९० किलोमीटर दूर सोहलहैवन तटीय शहर भी खाली करा लिया गया है। बताया जा रहा है कि करीब ३० लाख एकड़ जंगल जलकर कोयले में बदल चुका है। सिडनी को आग से बचाने के लिए १७०० से ज्यादा अग्निशमन कर्मी तैनात किए गए हैं। आगपर काबू पाने की हरसंभव कोशिश की जा रही है ताकि और जन हानि न हो।