उत्तरकाशी टनल हादसा: टनल में फंसी ऑगर मशीन निकाली गई बाहर, बचाव कार्य जारी

उत्तराखंड के उत्तरकाशी जिले में निर्माणाधीन सिल्क्यारा सुरंग में 13 दिनों से फंसे 41 मजदूरों को निकालने के लिए सभी प्रकार के प्रयास जारी है। किंतु ऑर मशीन से ड्रिलिंग के दौरान आ रही बाधाओं के कारण उसे बाहर निकाला गया है। और बचाव कार्य में लगे लोग वर्टिकल ड्रिलिंग के साथ ही हाथ से ड्रिलिंग के विकल्प पर विचार कर रहे हैं।

बता दें, मौके पर सतलुज जल विद्युत निगम तथा तेल और प्राकृतिक गैस आयोग की टीमें पहुंची है। मजदूरों के बिल्कुल करीब पहुंचकर काम रुक जाने से बेचैनी पहले से ज्यादा बढ़ गई है।

राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (एनडीएमए) ने शुक्रवार की शाम को कहा कि, “उत्तराखंड में सिल्क्यारा सुरंग में  41 मजदूरों को बचाने के लिए ड्रिलिंग जल्द ही फिर से शुरू होगी।”

एनडीएमए के सदस्य लेफ्टिनेंट जनरल सैयद अता हसनैन ने बचाव कार्यों की प्रगति पर मीडिया को जानकारी देते हुए कहा कि, “बाधाओं के कारण गुरुवार को ड्रिलिंग प्रक्रिया रोक दी गई थी और बरमा मशीन द्वारा ड्रिलिंग को फिर से शुरू करने के लिए मरम्मत कार्य किया जा रहा है। शुक्रवार से मलबे के माध्यम से सुरंग में पाइप की आवाजाही के मामले में कोई प्रगति नहीं हुई है हमें उम्मीद है कि जल्द ही बरमा मशीन काम करना शुरू कर देगी। ”