अयोध्या की भव्य रामलीला

अयोध्या में दशहरा पर भव्य रामलीला मंचन 17 से 25 अक्टूबर तक नौ दिनों के लिए किया जा रहा है। जिसका प्रसारण सोशल मीडिया, सैटेलाइट टेलीविजन, यूट्यूब चैनल और अन्य सोशल मीडिया चैनल्स पर एक फिल्म के रूप में प्रसारित किया जाएगा।

Representational Image

सरयू के तट पर, भगवान राम के भव्य मंदिर निर्माण के भूमिपूजन समारोह के बाद रामनगरी में रामलीला का आयोजन किया जा रहा है। अयोध्या एक बार फिर मेगा इवेंट से सज्जित होने जा रही हैं। अयोध्या में दशहरे पर भव्य रामलीला मंचन 17 से 25 अक्टूबर तक नौ दिनों के लिए किया जा रहा है। जिसका प्रसारण सोशल मीडिया, सैटेलाइट टेलीविजन, यूट्यूब चैनल और अन्य सोशल मीडिया चैनल्स पर एक फिल्म के रूप में प्रसारित किया जाएगा।

रामलीला के सभी एपिसोड 14 भाषाओं में रिकोर्डिंगं करके दिखाए जाऐंगे जिसमे हिन्दी के साथ-साथ  इंग्लिश, भोजपुरी, तमिल, तेलुगु, कन्नड़, मराठी, पंजाबी, उर्दू, राजस्थानी, हरियाणवी, बंगला, मिथैली, व ओड़िया शामिल है। व सभी एपिसोड लक्ष्मण किला पर फिल्माए जाएंगें।

मेरी माँ फाउंडेशन के संस्थापक व रामलीला कमेटी के अध्यक्ष सुभाष मलिक ने कहा कि हमारी यहीं कोशिश है कि भगवान श्री राम की रामलीला इन अलग-अलग भाषाओं के प्रसारण के माध्यम से दुनिया के हर कोने तक पहुंचे। इस रामलीला का आनंद अपने घर बैठ कर अपनी पसंदीदा भाषा में लोग देख सकें।

रामलीला के मुख्य किरदार में कई बॉलिवुड हस्तियां भाग लेंगी। राम मे किरदार में सोनू डागर व सीता के किरदार में हरियाणवी फिल्म इंडस्ट्री का चर्चित चेहरा कविता जोशी नज़र आऐंगीं। ‘’मैं माता सीता की भूमिका निभाना अपना सौभाग्य समझती हूँ। यह मेरे जीवन के सबसे खुशी के क्षणों में से एक है, खासकर जब से हमारी रामलीला का पहली बार उसी मिट्टी पर मंचन किया जाएगा जहां राम मंदिर की आधारशिला रखी गई है,’’ कविता ने बताया। अपनी भूमिका की तैयारी में सोनू डागर ने सादा भोजन करना और फर्श पर सोना शुरू कर दिया है, “क्योंकि राम मर्यादा पुरूषोत्तम थे, जो एक साधारण जीवन जीते थे। मैं उनके जीवन को बेहतर समझने की कोशिश कर रहा हूं।”

गोरखपुर के सांसद व भोजपुरी अभिनेता रवि किशन भरत की भूमिका में नजर आंएगे। फिल्म स्टार विंदु दारा सिंह हनुमान के रूप में, फिल्म स्टार असरानी नारद मुनी के रूप में, फिल्म स्टार रज़ा मुराद अहिरावण के रूप में, उत्तर पूर्वी दिल्ली के भाजपा सांसद मनोज तिवारी अंगद की भूमिका में नज़र आऐंगे, फिल्म स्टार शाहबाज खान रावण के रूप में, फिल्म स्टार अवतार गिल सुबंहु और जनक के किरदार में, फिल्म स्टार राजेश पुरी सुतिकसं और निषादराज के रूप में, अभिनेश्री रितु शिवपुरी कैकयी के किरदार में, अभिनेता राकेश बेदी विभीषण के किरदार में, अभिनेता राकेश बेदी की बेटी सुलोचना के किरदार में नज़र आएंगे।

रामलीला में बुराई पर अच्छाई की जीत के प्रतीक के रूप में राम द्वारा रावण के वध्द की कहानी को दशहरा उत्सव में दर्शाया जाता है।

अयोध्या रामलीला के प्रस्तुतकरता बॉबी बताते है कि वे पांच सालों से दिल्ली में रामलीला कर रहे थें। लेकिन उनकी इच्छा थी कि वह अयोध्या में रामलीला करें, जो कि उनकी इच्छा अब पूरी होंने जा रही है।

रामलीला भगवान राम की महाकाव्य गाथा है। नवरात्र में नौ दिनों तक चलने वाली रामलीला में मर्यादापुरूषोतम भगवान राम के जीवन के प्रत्येक घटनाओं को बड़ी खूबसूरती से दर्शाकों के सम्मुख एक ओपन स्टेज पर प्रस्तुत किया जाता है।