अमेरिका के निचले सदन में ट्रम्प के खिलाफ महाभियोग प्रस्ताव पास

अमेरिकी संसद के निचले सदन हाउस ऑफ रिप्रजेंटेटिव में राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के खिलाफ महाभियोग प्रस्ताव पास हो गया है। अमेरिकी राष्ट्रपति के लिए यह बड़ा झटका है। सदन ने ट्रम्प के खिलाफ महाभियोग चलाए जाने के पक्ष में मतदान किया है। ट्रम्प को जनवरी में ऊपरी सदन ”सीनेट” में सुनवाई का सामना करना पड़ सकता है जहाँ उनकी पार्टी  रिपब्लिकन का बहुमत है।

रिपोर्ट्स के मुताबिक राष्ट्रपति ट्रंप पर महाभियोग चलाने के लिए बुधवार को काफी देर तक चली बहस के बाद जो मतदान हुआ उसमें ट्रंप पर सत्ता के दुरुपयोग के लिए महाभियोग प्रस्ताव अमेरिकी हाउस में १९७ के मुकाबले २३० मतों से पास कर दिया गया। रिपोर्ट्स में बताया गया है कि ट्रम्प को अब जनवरी में सीनेट में सुनवाई का सामना करना पड़ सकता है। वैसे सीनेट में डोनाल्ड ट्रंप की पार्टी रिपब्लिकन का  बहुमत है।

इस बाबत अमेरिका की हाउस ऑफ जुडिशियरी ने एक ट्वीट किया है जिसमें बताया गया है कि हाउस ऑफ रिप्रजेंटेटिव ने संयुक्त राज्य अमेरिका के ४५वें राष्ट्रपति ट्रम्प के महाभियोग प्रस्ताव के हक़ में वोटिंग की है। याद रहे डोनाल्ड ट्रंप के खिलाफ सत्ता के दुरुपयोग का मामला है। ट्रंप पर महाभियोग के मामले में संसद के निचले सदन हाउस ऑफ रिप्रेजेंटेटिव में बुधवार को लगभग दस घंटे की लम्बी बहस हुई।

निचले सदन में ट्रम्प के खिलाफ फैसला आने से पहले अमेरिकी राष्ट्रपति ने प्रतिनिधि सभा की स्पीकर नैन्सी पेलोसी पर निशाना साधा था और डेमोक्रेट सांसदों पर अभूतपूर्व और असंवैधानिक तरीके से शक्तियों का दुरुपयोग करने का आरोप लगाया था। ट्रम्प ने साथ ही खुद को ”सत्ता परिवर्तन के अवैध, पक्षपातपूर्ण प्रयासों का शिकार बताया” था।  ट्रंप ने छह पन्नों के अपने संदेश में लिखा था कि ”जब मतदाता अगले साल मतदान करेंगे तब डेमोक्रेटों को अपनी कोशिशों पर पछतावा होगा”।

गौरतलब है कि प्रतिनिधि सभा की न्यायिक समिति ने बहस के बाद पिछले हफ्ते ट्रंप के खिलाफ दो आरोपों को मंजूरी दी गयी थी। इनमें पहला सत्ता के दुरुपयोग का है।  ट्रंप पर यूक्रेन पर २०२० के आम चुनावों में उनके संभावित राजनीतिक प्रतिद्वंद्वी जो बिडेन को बदनाम करने के लिए दबाव बनाने का आरोप है। जबकि दूसरा आरोप  महाभियोग मामले में सदन की जांच में सहयोग नहीं करने का है।

हाउस ऑफ जुडिशियरी का ट्वीट –
House Judiciary Dems

@HouseJudiciary
The House of Representatives has impeached the 45th President of the United States, Donald John Trump.