अमेरिका की प्रथम महिला डॉ. जिल बाइडेन को पीएम मोदी ने उपहार में 7.5 कैरेट का दिया हीरा

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अमेरिका की प्रथम महिला डॉ. जिल बाइडेन और जो बाइडेन से मुलाकात की। पीएम मोदी ने प्रथम महिला डॉ. जिल बाइडेन को उपहार स्वरूप लैब में विकसित 7.5 कैरेट का हरे रंग का हीरा दिया है।

यह हीरा पृथ्वी से खोदे गए हीरों के रासायनिक और ऑप्टिकल गुणों को दर्शाता है और यह पर्यावरण के अनुकूल भी है क्योंकि इसके निर्माण में सौर और पवन ऊर्जा जैसे पर्यावरण-विविध संसाधनों का उपयोग किया गया है।

पीएम मोदी ने राष्ट्रपति जो बाइडेन को एक विशेष चंदन का डिब्बा भेंट किया है। चंदन के इस डिब्बे को जयपुर के एक मास्टर शिल्पकार द्वारा हस्तनिर्मित किया गया है। और इसपर मैसूर से प्राप्त चंदन में जटिल रूप से नक्काशीदार वनस्पतियों व जीवों के पैटर्न बने हैं।

जो बाइडेन को उपहार में दिए गए डिब्बे में दस दान राशि हैं- चांदी का नारियल, चंदन का सुगंधित टुकड़ा, तिल के बीज, 24K शुद्ध और हॉलमार्क वाला सोने का सिक्का, भगवान गणेश की मूर्ति, तेल का दीपक।

साथ ही लंदन के फेबर एंड फेबर लिमिटेड द्वारा प्रकाशित और यूनिवर्सिटी प्रेस ग्लासगो में मुद्रित पुस्तक द टेन प्रिंसिपल उपनिषद के पहले संस्करण की एक प्रति राष्ट्रपति जो बाइडेन को उपहार में दी है।

आपको बता दें, व्हाइट हाउस की ओर से जारी बयान के अनुसार, आधिकारिक उपहार के रूप में अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन और प्रथम महिला जिल बिडेन ने पीएम मोदी को 20वीं सदी की शुरूआत की एक हस्तनिर्मित, प्राचीन अमेरिकी पुस्तक गैली भेंट करेंगे।