जामिया गोलीकांड के बाद तनाव, जांच का जिम्मा क्राइम ब्रांच को

दिल्ली की जामिया मिल्लिया इस्लामिया यूनिवर्सिटी के छात्रों का आंदोलन तेज हो गया है। दिन में वहां गोली चलने की घटना और उसमें एक छात्र के घायल होने के बाद तनाव बना हुआ है। बड़ी संख्या में छात्र वहां बने हुए हैं और राजघाट जाने की बात पर अड़े हैं। पुलिस छात्रों को हटाने की कोशिश कर रही है। इस बीच गोलीकांड की जांच का जिम्मा क्राइम ब्रांच को सौंपा गया है।

दोपहर में गोली चलने की घटना को लेकर पुलिस पर आरोपों की झड़ी लग गयी है। हाथ में पिस्तौल लहरा अहा व्यक्ति पुलिस के बहुत पास था लेकिन उसे रोकने की कोइ कोशिश नहीं की गयी।  जिस तरह पुलिस ने उस वयक्ति को आखिर में पकड़ा वह भी बहुत फ़िल्मी लग रहा था जिससे कई आशंकाएं पैदा हो गयी हैं।

कांग्रेस और आप ने गोली की घटना की कड़ी निंदा की है। दोनों दलों ने कहा कि साफ़ तौर पर पुलिस ने वहां कुछ नहीं किया। उन्होंने मामले की उच्च स्तरीय जांच की भी मांग की है।

उधर गृह मंत्री अमित शाह ने  शाम को दिल्ली पुलिस प्रमुख से बात की और पूरी घटना की जानकारी ली है। शाह ने ट्वीट करके इस बात की जानकारी दी। शाह ने बताया कि घटना के संबंध में उन्होंने दिल्ली पुलिस कमिश्नर से बात की और कठोर कार्रवाई के निर्देश दिए हैं। शाह के मुताबिक केंद्र सरकार इस तरह की किसी भी घटना को बर्दाश्त नहीं करेगी और दोषी को बख्शा नहीं जाएगा।

उधर राजनीतिक हलकों में यह चर्चा भी अंदरखाने शुरू हो गयी है कि कहीं दिल्ली विधानसभा के चुनाव टालने के बहाने तो नहीं ढूंढ़े जा रहे। इन लोगों को लगता है कि एक पार्टी चुनाव में हार देखते हुए ऐसी कोशिश कर सकती है।
उधर जिस युवक को गोली चलने के मामले में पकड़ा गया है उसका नाम गोपाल बताया गया है। दिलचस्प यह है कि यह युवक हटना से पहले खुद को फेसबुक पर लाइव दिखा रहा था। उसने फेसबुक पर कुछ पोस्ट डाली हैं जिनसे जाहिर होता है कि वह योजना बनाकर वहां आया। फेसबुक ने उसका अकाउंट बंद कर दिया है। गोली चलाते वक्त गोपाल को ”यह लो आज़ादी” कहते हुए भी सुना गया था।

इस बीच उसकी गोली से घायल छात्र शादाब फारुक की बांह में गोली लगी है और उसका दिल्ली ”एम्स” में इलाज चल रहा है। संशोधित नागरिकता कानून के विरोध में महात्मा गांधी की पुण्यतिथि पर प्रस्तावित छात्रों के मार्च ने गोली की घटना के बाद तनावपूर्व रूप ले लिया है। शाहीन बाग से होकर राजघाट तक मार्च कर रहे इन छात्रों को पुलिस ने जामिया नगर में रोक दिया है जहाँ तनाव बना हुआ है। हजारों की संख्या में छात्र वहां जुटे हैं। कुछ छात्रों को पुलिस ने पकड़कर वहां से हटाया भी है।