ऑपरेशन मासूम में २३ बंधक बच्चों को बचाया, आरोपी मारा गया

लोगों के पीटने के बाद पत्नी की भी मौत

उत्तर प्रदेश के फरूखाबाद के मोहम्मदाबाद इलाके के कठरिया गांव में बच्चों को बंधक बनाने वाले अपराधी को आखिर पुलिस ने एनकाउंटर कर मार गिराया है और सभी २३ बच्चों को सुरक्षित छुड़ा लिया है। उसकी पत्नी, जिसे पति के मारे जाने के बाद बाहर आने पर लोगों ने पीट-पीटकर अधमरा कर दिया था, की भी बाद में मौत हो गयी।

रिपोर्ट्स के मुताबिक पुलिस ने आधी रात एक बजे कार्रवाई कर बच्चों को बंधक बनाने वाले अपराधी को सरेंडर करने के लिए कहा लेकिन ऐसा नहीं करने पर आपरेशन चलाया गया जिसमें वो मारा गया। सभी बच्चे, हालांकि, सुरक्षित बचा लिए गए। मारे गए अपराधी का नाम सुभाष बाथम था और उसे यूपी पुलिस और एटीएस की टीम के साझे आपरेशन में मार गिराया गया।

याद रहे इस व्यक्ति, जो एक अपराधी था ने गुरूवार शाम अपनी बेटी के जन्मदिन के बहाने २३ बच्चों को घर बुलाकर बंधक बना लिया था। बच्चों को बाहर निकालने के लिए ”ऑपरेशन मासूम” चलाया गया। एटीएस और एनएसजी की टीम के आने से पहले जब आरोपी ने जब धमकियां देनी शुरू की तो पुलिस ने कार्रवाई शुरू की।  इस दौरान आरोपी की तरफ से फायरिंग भी की गई। जवाब में पुलिस की तरफ से फायरिंग की गयी जिसमें वो मारा गया

इस आपरेशन के सफल होने के बाद मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने पुलिस टीम को १० लाख रुपये के पुरस्कार की घोषणा की है। आरोपी ने घर के बेसमेंट में बच्चों को रखा था और मकान के अंदर से छह फायर भी किये। वह स्थानीय विधायक से बात करना चाहता था, विधायक वहां गये लेकिन उसने उनसे बात नहीं की। पुलिस ने उसके एक रिश्तेदार को भी बातचीत के लिये घर के करीब भेजा लेकिन उस व्यक्ति ने रिश्तेदार पर भी गोली चला दी जिससे वह घायल हो गये।

उधर बाद में उसकी पत्नी को स्थानीय लोगों ने पीट पीटकर मार डाला। पुलिस के मुताबिक मुठभेड़ के वक्त महिला (आरोपी की पत्नी) भागने का प्रयास किया, और जब उसके पति (आरोपी) ने गोली चलाई तो आक्रोशित गांव के लोगों ने महिला को ईंट-पत्थर से मारा पीटा गया। महिला अस्पताल भेजी गई, जो घायल थी और उसके सिर से खून निकल रहा था। पोस्टमार्टम से पता चलेगा कि उसकी मौत किन कारणों से हुई।