हम चीन और भारत के बीच सीमा विवाद पर गहरी नजर रखे हुए हैं : अमेरिका ने कहा

भारत और चीन के सैनिकों के बीच अरुणाचल प्रदेश के तवांग सेक्टर में 9 दिसंबर को हुई झड़प को लेकर अमेरिका ने अपनी टिप्पणी में कहा है कि यह अच्छी बात है कि घटना के बाद जल्दी ही दोनों देशों के सैनिक पीछे हट गए। अमेरिका ने कहा कि वह स्थिति पर गहरी नजर रखे हुए है।

व्हाइट हाउस की प्रेस सचिव काराइन जीन-पियरे ने एक प्रेस ब्रीफिंग में कहा – ‘अमेरिका स्थिति पर बारीकी से नजर रखे हुए है। दोनों पक्षों को सीमा विवाद पर चर्चा करने के लिए मौजूदा द्विपक्षीय चैनलों के इस्तेमाल करना चाहिए। हमें खुशी है कि दोनों पक्ष झड़प के बाद तुरंत पीछे हट गए।’

जीन-पियरे कि हम स्थिति पर बारीकी से नजर रख रहे हैं और भारत और चीन को सीमा विवाद पर चर्चा के लिए मौजूदा द्विपक्षीय चैनलों के इस्तेमाल के लिए प्रोत्साहित करते हैं।

इस बीच भारत के लड़ाकू विमान अरुणाचल सीमा पर उड़ान भर रहे हैं, ताकि चीन की हरकतों पर नजर रखी जा सके। याद रहे 9 तारीख की घटना में दोनों तरफ के सैनिकों को मामूली चोटें आई थीं। भारतीय सैनिकों ने पीएलए के सैनिकों की घुसपैठ  की कोशिश को मजबूती से नाकाम कर दिया था।

बता दें रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने कल संसद में इस घटना पर बयान में कहा था कि अरुणाचल के तवांग सेक्टर के यांग्त्से क्षेत्र में वास्तविक नियंत्रण रेखा का उल्लंघन करने से चीनी सेना को बहादुरी से रोका। हमारा कोई सैनिक शहीद या गंभीर रूप से घायल नहीं हुआ है। हमारी सेना किसी भी अतिक्रमण से निपटने के लिए तैयार है।