स्पेन के कार्लोस ने जोकोविच को हरा विंबलडन पुरुष सिंगल खिताब जीता

रविवार रात टेनिस जगत में एक नए सूर्य का उदय हो गया। टेनिस के शेर कहे जाने वाले नोवाक जोकोविच 20 वर्षीय स्पेनिश कार्लोस एल्कराज से हार गए। टूर्नामेंट था विंबलडन जिसे वे सात बार जीत चुके थे। इस जीत के साथ एल्कराज ने अपने युग की शुरुआत का बिगुल बजा दिया है। इस जीत से एल्कराज वर्ल्ड नंबर वन का खिताब अपने पास रखने में सफल रहे हैं।

घास के कोर्ट पर बादशाह माने जाने वाले जोकोविक पिछले लगातार पांच साल से विंबलडन खिताब जीत रहे थे। इस बार भी उनका दावा काफी मजबूत था। लेकिन उनके अनुभव, फिटनेस और मजबूत तकनीक को परास्त करते हुए कार्लोस एल्कराज नए चैम्पियन बन गए। फाइनल पांच सेट तक चला और इसमें अपने विंबलडन करियर के सिर्फ 13वें मैच में खेल रहे एल्कराज ने 1-6, 7-6, 6-1, 3-6 और 6-4 से जीत दर्ज की।

यह नहीं कहा जा सकता है कि इस हार से जोकोविक जैसे चैम्पियन की टेनिस में बादशाहत ख़त्म हो गयी है। लेकिन यह साफ़ है कि एल्कराज के रूप में उनके सामने एक गंभीर चुनौती खड़ी हो गयी है। लेकिन जोकोविक की इस हार से याद आता है कि कैसे 2001 विंबलडन में पीट सम्प्रास को हराकर युवा रोजर फेडरर के युग की शुरुआत हुई थी और 2011 के विंबलडन फाइनल में जोकोविच ने फेडरर से जीतकर अपने युग का शंखनाद किया था।

अब एल्कराज उसी अंदाज में टेनिस की दुनिया में एक नए सूर्य के रूप में उगे हैं। अपने करियर का 9वां विंबलडन फाइनल खेल रहे जोकोविच को हराकर एल्कराज फिर वर्ल्ड नंबर वन बन गए हैं। वे राफेल नडाल की टेनिस अकादमी से आने वाले खिलाड़ी हैं।

पहले सेट में जोकोविच ने अपनी सर्विस से शानदार शुरुआत की और एल्कराज ने भी पहले गेम में एक ब्रेक पॉइंट हासिल किया लेकिन वह गेम नहीं जीत सके। इसके बाद अपनी सर्विस पर दूसरा गेम एल्कराज हार गए और तीसरा गेम फिर से जीतने के बाद जोकोविच ने चौथे गेम में एल्कराज की सर्विस को ब्रेक कर दिया। इससे जोकोविच ने धमाकेदार आगाज करके हुए पहले सेट को 6-1 से अपने नाम कर डाला।

दूसरे सेट की शुरुआत एल्कराज ने अपनी सर्विस से की और पहला गेम आसानी से जीत लिया। इसके बाद दूसरे सेट के दूसरे गेम में एल्कराज और जोकोविच के बीच कड़ी टक्कर देखने को मिली। लेकिन दूसरे सेट के दूसरे गेम में पहली बार ब्रेक पॉइंट बचाने के बाद जोकोविच दूसरा ब्रेक पॉइंट हार गए और 0-2 से पिछड़ गए। हालांकि तीसरे गेम में जब एल्कराज सर्विस कर रहे थे, तब जोकोविच ने दमदार वापसी करते हुए पहला गेम जीता और सर्विस में चौथा गेम जीतते हुए स्कोर 2-2 कर डाला।

इसके बाद अपनी-अपनी सर्विस पर गेम जीतते हुए दूसरा सेट 6-6 की बराबरी से टाई ब्रेकर पर गया, जहां पर जोकोविच एक बार सर्विस ब्रेक कर सके। एल्कराज ने दो बार जोकोविच की दमदार सर्विस को तोड़ते हुए टाई ब्रेकर को 8-6 से अपने नाम करते हुए सेट को 7-6 से जीत लिया।

तीसरे सेट के पहले गेम को जोकोविच अपनी सर्विस पर हार गए। इसके बाद दूसरे गेम को एल्कराज ने अपनी सर्विस पर जीता और स्कोर 2-0 कर डाला। अब जोकोविच ने वापसी के लिए अपनी सर्विस से तीसरा गेम जीता जबकि चौथे गेम में फिर से जीत हासिल करके एल्कराज 3-1 से आगे चल रहे थे तभी 5वें गेम में दोनों खिलाड़ियों के बीच कड़ी टक्कर देखने को मिली और एक-एक पॉइंट के लिए दोनों खिलाड़ियों ने खुद की पूरी जान झोंक डाली। इससे जोकोविच की सर्विस पर इस गेम में कुल सात ब्रेक पॉइंट देखने को मिले जबकि 13 बार मुकाबला ड्यूस में गया।

अंत में टेनिस के मैराथनमैन जोकोविच को मात देते हुए 26 मिनट दो सेकंड्स तक चलने वाले 5वें गेम को एल्कराज ने अपने नाम कर डाला। इसके बाद जोकोविच वापसी नहीं कर सके और तीसरी बार सर्विस हारते हुए तीसरे सेट को 1-6 से गंवा बैठे।  इस सेट को हारने के बाद जोकोविच वाशरूम गए और थोड़ी देर रेस्ट लेने के बाद कोर्ट में वापस आए।

टॉयलेट से कोर्ट तक 8 मिनट के स्ट्रेटजिक ब्रेक से कहीं न कहीं जोकोविच ने माइंडगेम का इस्तेमाल किया और एल्कराज पर दबाव बनाया। जोकोविच ने हमेशा की तरह अपनी फिटनेस का नमूना चौथे सेट में पेश किया और दो बार एल्कराज की सर्विस को तोड़ते हुए चौथे सेट को 6-3 से अपने नाम कर डाला। तीसरे सेट के बाद एल्कराज की एकाग्रता को शायद भंग करने के लिए मानसिक तौर पर भी जोकोविच ने बेहतरीन चाल चली।

पहला गेम जोकोविच ने सर्विस पर जीता। इसके बाद दूसरा गेम एल्कराज ने अपनी सर्विस पर जीता लेकिन तीसरे गेम में जब एल्कराज ने जोकोविच की सर्विस ब्रेक करके उन्हें हराया तो खिसियाकर जोकोविच ने अपना रैकेट नेट के पोल पर मारा। जिससे जोकोविच का रैकेट टूट गया और एल्कराज ने 2-1 की बढ़त बना ली थी। चौथे गेम को एल्कराज ने फिर से अपनी सर्विस के दमपर जीता और जोकोविच ने 5वें गेम में सर्विस पर जीत दर्ज कर डाली, जबकि 6वें गेम को एल्कराज ने अपनी सर्विस पर जीत लिया।

इस तरह 4-2 के स्कोर के बाद जोकोविच ने 7वें अहम गेम में जीत हासिल करके स्कोर 3-4 दिया। एल्कराज ने 8वें गेम में अपनी सर्विस को टूटने नहीं दिया और बेहतरीन ड्रॉप शॉट का नजारा पेश करते हुए उसे जीतकर स्कोर लाइन को 5-3 कर दिया। इसके जिसके बाद एल्कराज को मैराथन मैच जीतने से जोकोविच रोक नहीं सके और अपनी सर्विस पर जीत दर्ज करते हुए गेम के साथ एल्कराज ने 5वें सेट को 6-4 से अपने नाम कर इतिहास रच डाला।