सफल लैंडिंग के बाद रोवर प्रज्ञान ने शुरू किया अपना काम, लैंडर विक्रम करेगा निगरानी

चंद्रयान-3 की दक्षिणी ध्रुव के पर सफल लैंडिंग करने के बाद भारत दुनिया का पहला मुल्क बन गया है। चंद्रमा पर लैंडिंग के बाद लैंडर ने चंद्रमा की पहली तस्वीरें साझा की है। सफल लैंडिंग के कुछ घंटों बाद रोवर प्रज्ञान लैंडर से बाहर निकला और लैंडर विक्रम ने पावर डिसेंट के दौरान चंद्रमा की सतह की कर्इ तस्वीरें खीची।

बता दें चंद्रयान-3 ने बुधवार शाम 6.04 पर चंद्रमा पर सफलतापूर्वक सॉफ्ट लैंडिंग कर ली है। और चंद्रमा की सतह पर उतरते ही लैंडर विक्रम और रोवर प्रज्ञान ने अपना-अपना काम शुरू कर दिया है। हालांकि 14 दिन तक लगातार काम करने के बाद सौर ऊर्जा से चलने वाले रोवर की गतिविधियां धीमी हो जाने की संभावना है। लैंडर विक्रम से संपर्क में रहेगा जो कि इसरो को डेटा भेजेगा क्योंकि इसरो का रोवर से सीधा संपर्क नहीं हैं।

बुधवार को विक्रम की लैंडिंग के बाद रोवर प्रज्ञान उससे बाहर निकलकर चांद की सतह पर पहुंच चुका है। अगले 14 दिनों तक छह पहियों पर चलने वाला रोवर चंद्रमा की सतह पर विभिन्न प्रयोग भी करेगा। लैंडर विक्रम और रोवर प्रज्ञान- दोनों की मिशन लाइफ 1 चंद्र दिवस की है, जो पृथ्वी के 14 दिन के बराबर होता हैं। लैंडर मॉडयूल चंद्रमा पर विशिष्ट कार्यों के लिए पांच पेलोड ले गया है।

भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) ने एक्स कर कहा कि, “चंद्रयान-3 रोवर, मेड इन इंडिया, मेड फॉर मून…! चंद्रयान-3 का रोवर लैंडर से नीचे उतरा और भारत ने चंद्रमा पर सैर की…!”