शेयर बाज़ार में हलचल, भारी गिरावट के साथ खुला

शेयर बाज़ार में शुक्रवार को फिर हाहाकार दिखा। शेयर बाजार भारी गिरावट पर खुला। बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज का प्रमुख इंडेक्स सेंसेक्स १४३५.१४ अंक यानी ३.७३ फीसदी की गिरावट के बाद ३७,०३५.४७ के स्तर पर खुला।

नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी ४०३.१५ अंक यानी ३.५८ फीसदी की गिरावट के बाद १०,८६५.८५ के स्तर पर खुला। इस तरह एक मिनट के भीतर निवेशकों के चार लाख करोड़ रुपये डूब गए।

उधर रिजर्व बैंक ने गुरुवार को संकट में फंसे यस बैंक पर मौद्रिक सीमा लगा दी जिससे  उसके खाताधारक अब यस बैंक से ५०,००० से ज्यादा की राशि नहीं निकाल सकेंगे। यह पाबंदी ३ अप्रैल तक जारी रहेगी। इस घोषणा के बाद शुक्रवार को यस बैंक का शेयर भारी गिरावट पर खुला। पिछले कारोबारी दिन ३६.८० के स्तर पर बंद होने के बाद आज यस बैंक का शेयर ३३.१५ के स्तर पर खुला। इसके बाद सुबह ११.३३ बजे यह ३०.८५ अंक यानी ८३.८३ फीसदी की गिरावट के बाद ५.९५ के स्तर पर कारोबार कर रहा था।

इस बीच शुक्रवार को डॉलर के मुकाबले रुपया ६५ पैसे टूटकर ७३.९९ पर खुला। मु्द्रा कारोबारियों के अनुसार कोरोना वायरस के बढ़ते प्रकोप से वैश्विक शेयर बाजार नुकसान में चल रहे हैं। घरेलू शेयर बाजारों की धीमी शुरुआत और विदेशी पोर्टफोलियो निवेशकों की लगातार निकासी से भी रुपये पर दबाव है। बृहस्पतिवार को डॉलर के मुकाबले रुपया छह पैसे टूटकर ७३.३३ पर बंद हुआ था।