शराब पीकर पुलिस ने हमसे बदसलूकी की, दो को घायल किया: पहलवानों का आरोप

जंतर-मंतर पर 12 दिन से भारतीय कुश्ती महासंघ के प्रमुख बृजभूषण शरण सिंह की गिरफ्तारी की मांग को लेकर धरना दे रहे पहलवानों और पुलिस के बीच पिछली रात जबरदस्त झड़प हो गयी। धरना पर बैठीं महिला पहलवानों ने बुधवार देर रात पुलिस पर मारपीट और बदसलूकी का आरोप लगाया है। इस घटना में दो पहलवानों के सिर पर चोट आई है और उन्हें अस्पताल में भर्ती किया गया है। इस घटना के बाद यह विवाद तूल पकड़ गया है। यह मामला पहले से सुप्रीम कोर्ट में है जहाँ आज सुनवाई होनी है। विपक्ष ने पुलिस कार्रवाई की कड़ी निंदा है।

महिला पहलवान इस घटना के बाद सुबह पत्रकारों से बातचीत के दौरान फूट -फूट कर रो पड़ीं। साक्षी मलिक ने आरोप लगाया है कि नशे में धुत एक पुलिसकर्मी ने उनसे बदतमीजी की। उधर विनेश फोगाट ने रोते हुए मीडिया को बताया कि शराब पीकर पुलिसकर्मी ने उन्हें गाली दी और उनके भाई का सिर फोड़ दिया।

मीडिया से बात करते हुए विनेश फोगाट ने रोते हुए कहा – ‘पुलिसवाले ने गाली-गलौच की। बारिश से गद्दे भीग गए थे जिसके चलते हमने फोल्डिंग मंगाई थी। इसपर पुलिसवाले ने आपत्ति जाहिर की। एक पुलिस वाले ने शराब पी रखी थी। उसने हमारे साथ मारपीट की। क्या हम ये दिन देखने के लिए देश के लिए मेडल लाए थे? पुलिस ने हमारी दुर्दशा की है। हमारा एक पहलवान घायल है। उसे अस्पताल नहीं ले जाने दे रहे हैं।’

कांग्रेस के नेता दीपेंदर हुड्डा, भारतीय किसान यूनियन के कार्यकर्ता भी वहां पहुंचे लेकिन उन्हें हिरासत में लिया गया है। इससे रात में लेकिन पुलिस ने उन्हें अंदर जाने से रोक दिया है। किसानों की पुलिस के साथ नोकझोंक हुई। पुलिस ने जंतर-मंतर को पूरी तरह से सील कर दिया है।

आम आदमी पार्टी नेता सोमनाथ भारती ने पहलवानों के लिए चारपाई की व्यवस्था की थी जिसके बाद यह मामला भड़का। इसके लिए दिल्ली पुलिस ने सोमनाथ भारती को हिरासत में ले लिया है।

इस बीच गीता-बबीता की बहन और बजरंग पुनिया की पत्नी संगीता ने लोगों से दिल्ली पहुंचने की अपील की है। उन्होंने लिखा- ‘आस-पास के दिल्ली के लोग हरियाणा और पश्चिमी उत्तर प्रदेश के लोग जल्द पहुंचे। हमारी बहन बेटियों की सुरक्षा जरूरी है।’

बताया गया है कि बुधवार को बारिश की वजह धरना स्थल पर जमीन पर सोया नहीं जा सकता था। इसके कारण चारपाई और फोल्डिंग की व्यवस्था की गई थी। पहलवानों के मुताबिक देर रात करीब साढ़े 10:45 बजे विनेश फोगाट अपनी बहन संगीता के साथ धरना स्थल से कुछ दूरी से चारपाई लेने जा रही थीं, तभी वहां नशे में धुत एक पुलिसकर्मी ने उनसे पूछा कि कहां जा रही हो। उन्होंने चारपाई लाने की बात कही, तो पुलिस ने विनेश से गाली-गलौज की। फिर मारपीट भी की गई।

उधर दिल्ली पुलिस ने पहलवानों के साथ मारपीट के आरोपों से इनकार किया है। पुलिस ने एक बयान में कहा – ‘जंतर-मंतर पर धरने के दौरान आप नेता सोमनाथ भारती बिना परमिशन चारपाई लेकर धरना स्थल पर आ गये। बीच-बचाव करने पर समर्थक ट्रक से बेड निकालने की कोशिश में आक्रामक हो गए। इसके बाद, एक मामूली विवाद हुआ।’

इस बीच पहलवानों ने आरोप लगाया कि पुलिस कर्मियों ने उनके साथ मारपीट की है। बजरंग पूनिया ने कहा कि यह बहुत ही खराब समय है। जिसके खिलाफ हमलोगों ने केस दर्ज करवाया उसके खिलाफ पुलिस ने कुछ भी नहीं किया है। वहीं खिलाड़ियों के साथ कैसे किया जा रहा है आप देख रहे हैं।