विपक्षी गठबंधन की आज बड़ी बैठक, सोनिया गांधी बन सकती हैं अध्यक्ष

सत्तारूढ़ एनडीए को मात देने के लिए 26 विपक्षी दलों का गठबंधन आज बेंगलुरु में अपनी आगे की रणनीति तय करेगा। कांग्रेस संसदीय दल की अध्यक्ष सोनिया गांधी को नए गठबंधन का अध्यक्ष बनाया जा सकता है। एनसीपी नेता शरद पवार भी आज की बैठक में शामिल हो रहे हैं। विपक्ष की गठबंधन की बैठक का नेतृत्व कांग्रेस कर रही है। आज तीन वर्किंग ग्रुप बनाये जा सकते हैं।

जानकारी के मुताबिक आज की बैठक विपक्ष के लिए काफी महत्वपूर्ण है। इसमें कई मुद्दों पर चर्चा और उन पर शुरुआती फैसला होने की संभावना है। विपक्षी मोर्चे का नाम क्या हो, इस सोमवार शाम चर्चा की गयी। कुछ दलों की राय है कि इसका नाम यूपीए (यूनाइटेड प्रोग्रेसिव एलायंस) ही रखा जाए, क्योंकि इस नाम से जनता वाकिफ है। एक नाम पेट्रियोटिक डेमोक्रेटिक एलायंस (पीडीए) भी सामने आया है। हालांकि, माना जाता है कि इसका नाम बाद में अंतिम किया जाएगा।  

बैठक में शामिल होने वाले प्रमुख नेताओं में सोनिया गांधी, मल्लिकार्जुन खरगे, राहुल गांधी, ममता बनर्जी, नीतीश कुमार, एमके स्टालिन, लालू प्रसाद यादव, उद्धव ठाकरे, हेमंत सोरेन, मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल, अखिलेश यादव, शरद पवार जैसे बड़े नेता शामिल हैं।

विपक्ष की बैठक के स्थल बेंगलुरु में जगह-जगह ‘यूनाइटेड वी स्टैंड’ के पोस्टर लगाए गए हैं। चर्चा है कि सोनिया गांधी को नए मोर्चे का अध्यक्ष बनाया जा सकता है जबकि नीतीश कुमार को संयोजन का जिम्मा मिल सकता है। सोनिया गांधी अतीत में वही गठबंधन की राजनीति को बहुत अच्छे से निभाती रही हैं और दूसरे दलों को साथ जोड़ने का उनका अनुभव भी रहा है। वे यूपीए की दो बार की सत्ता के दौरान उसकी अध्यक्ष भी रही हैं।

सोमवार शाम जब पहले दिन की बैठक शुरू हुई तो सोनिया गांधी को काफी देर तक बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी के साथ बातचीत करते देखा गया। अब आज औपचारिक चर्चा होगी। विपक्षी गठबंधन आज न्यूनतम एक साझा कार्यक्रम (सीएमपी) की रूपरेखा सामने ला सकता है। कांग्रेस के नेतृत्व वाले यूपीए गठबंधन में ऐसा ही किया गया था जो दो बार केंद्र की सत्ता में रहा।

कल शाम की अनौपचारिक चर्चा डिनर के दौरान ही हुई। इस बीच राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी प्रमुख शरद पवार और कुछ अन्य नेता आज बैठक में शामिल हो  रहे हैं। इस बैठक में कांग्रेस, टीएमसी, डीएमके, आम आदमी पार्टी, जेडीयू, आरजेडी, सीपीएम, सीपीआई, सीपीआईएमएल, एनसीपी, शिवसेना उद्धव, समाजवादी पार्टी, नेशनल कॉन्फ़्रेंस, पीडीपी, जेएमएम, आरएलडी, आरएसपी, आईयूएमएल, केरल कांग्रेस एम, वीसीके, एमडीएमके, केरला जे, केडीएमके, फॉरवर्ड ब्लॉक, एमएमके और अपना दल (कमेरावादी) शामिल हो रहे हैं।  

बैठक के बाद विपक्षी नेता साझी प्रेस कांफ्रेंस करेंगे। इसमें दो दिन की बैठक के फैसलों की जानकारी दी जाएगी। साथ यह भी बताया जाएगा कि अगली बैठक कहाँ होगी।