क्रीमिया पुल पर हमले के लिए रूस ने कीव पर लगाया आरोप, दो की मौत

रूस की राष्ट्रीय आतंकवाद विरोधी समिति ने मंगलवार को कहा कि क्रीमिया पुल पर हमला दो यूक्रेनी मानव रहित सतह वाहनों ने किया था। हमले में में दो वयस्कों की मौत हो गई जबकि एक बच्ची गंभीर रूप से घायल हो गई।  रूस के रक्षा मंत्रालय ने दवा किया है कि 28 मानव रहित हवाई वाहनों (यूएवी) के माध्यम से कीव का रात को क्रीमिया पर आतंकवादी हमला करने का प्रयास विफल कर दिया गया।

घटना को लेकर रूस के विदेश मंत्रालय ने सोमवार कहा कि क्रीमियन ब्रिज पर हमला कीव ने किया था। रूस की सरकारी समाचार एजेंसी स्पुतनिक न्यूज ने मंगलवार को एक रिपोर्ट में कहा कि रूसी विदेश मंत्रालय का कहना है कि क्रीमियन ब्रिज पर हमला करने का निर्णय यूक्रेनी अधिकारियों, अमेरिका, ब्रिटेन की विशेष सेवाओं की भागीदारी वाली सेना द्वारा किया गया था।

स्पुतनिक न्यूज के मुताबिक रूसी विदेश मंत्रालय की प्रवक्ता मारिया ज़खारोवा ने टेलीग्राम पर कहा – ‘क्रीमियन ब्रिज पर आज का हमला कीव शासन ने किया था। यह शासन आतंकवादी है और इसमें एक अंतरराष्ट्रीय संगठित आपराधिक समूह के सभी लक्षण हैं।’

इस बीच रूस की जांच समिति ने हमले पर आतंकवादी कृत्य के तहत एक आपराधिक मामला दर्ज किया है। समिति ने कहा – ‘आपराधिक मामले के हिस्से के रूप में आवश्यक परीक्षाएं नियुक्त की गई हैं। जांच इस अपराध के संगठन और निष्पादन में शामिल यूक्रेनी विशेष सेवाओं और सशस्त्र इकाइयों के व्यक्तियों की पहचान कर रही है’। घटनास्थल पर फिलहाल आपातकालीन सेवाएं काम कर रही हैं। कानून प्रवर्तन एजेंसियां आवश्यक परिचालन और जांच कार्रवाई कर रही हैं।

एक अन्य रिपोर्ट में स्पुतनिक न्यूज ने बताया कि यूक्रेन का ड्रोनों से क्रीमिया पर हमला करने का यह प्रयास सोमवार को उसके दो समुद्री सतह ड्रोनों के ज़रिए क्रीमिया पुल पर आतंकवादी हमले के बाद आया है। पुल पर उस हमले में दो वयस्कों की मौत हो गई, एक बच्ची गंभीर रूप से घायल हो गई।

रूस के रक्षा मंत्रालय ने घोषणा की कि 28 मानव रहित हवाई वाहनों (यूएवी) के माध्यम से कीव का रात को क्रीमिया पर आतंकवादी हमला करने का प्रयास विफल कर दिया गया। स्पुतनिक न्यूज के मुताबिक रक्षा मंत्रालय ने कहा कि वायु रक्षा प्रणालियों ने 17 यूक्रेनी यूएवी को नष्ट किया। इलेक्ट्रॉनिक लड़ाई के साधनों द्वारा दबाए गए 11 और ड्रोन अपने लक्ष्य तक पहुंचे बिना नष्ट हो गए। रक्षा मंत्रालय के अनुसार हमले में कोई हताहत या क्षति नहीं हुई।