लाउडस्पीकर विवाद: नोएडा में धर्मस्थलों को नोटिस जारी

उत्तर प्रदेश सरकार ने लाउडस्पीकर को लेकर अपनी कार्रवाई करनी शुरू कर दी है। इसके तहत पुलिस ने करीब 900 धार्मिक स्थलों को नोटिस जारी किया है। इनमे 602 मंदिर और 268 मस्जिद शामिल है।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ द्वारा सुनिश्चित किया गया था कि आवाज धार्मिक परिसर से बाहर ना जाए। सूत्रों अनुसार पता चला है कि लाउडस्पीकर के इस्तेमाल के संबंधित पुलिस अधिकारियों ने मंदिरों, मस्जिदों, सभी पूजा स्थलों, विवाह, भोज हॉल व डीजे संचालकों के स्थानों का दौरा किया। और इन सभी स्थानों पर तेज आवाज पर रोक लगाई गई है।

साथ ही उच्च न्यायालय द्वारा जारी किए गए दिशा-निर्देशों का पालन करने के लिए कहा गया है। और यदि कोई भी संचालन ध्वनि सीमा के संबंध में उच्च न्यायालय द्वारा दिए गए दिशा-निर्देशों का पालन नहीं करता तो उसे सख्त से सख्त कार्रवाई का सामना करना होगा।

आपको बता दे, हाल ही में कुछ राज्यों में त्योहारों के दौरान कुछ हिंसक घटनाए घटित हुई थी। इसी के संदर्भ में उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने दिशा-निर्देश भी जारी किए थे। कि बिना अनुमति के कोई भी धार्मिक जुलूस नहीं निकाला जाना चाहिए। और लाउडस्पीकर से किसी भी दूसरे व्यक्ति को किसी भी प्रकार की असुविधा नहीं होनी चाहिए।